Delhi Weather: आज भी भट्ठी सी धधकेगी दिल्ली, राजस्थान का भी गर्मी से होगा बुरा हाल, जानें अगले 24 घंटे में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR समेत पंजाब, हरियाणा में गर्मी चरम पर है. भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. सोमवार को भी राष्ट्रीय राजधानी भीषण गर्मी की चपेट में रही. राजस्थान में तो गर्मी ने रिकॉर्ड ही तोड़ डाला है. जानें अगले तीन दिनों तक कैसा रहेगा मौसम का हाल.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : May 28, 2024, 06:58 AM IST
Delhi Weather: आज भी भट्ठी सी धधकेगी दिल्ली, राजस्थान का भी गर्मी से होगा बुरा हाल, जानें अगले 24 घंटे में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

नई दिल्‍ली, Temperature in Delhi Today: दिल्ली-NCR समेत पंजाब, हरियाणा में गर्मी चरम पर है. भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. सोमवार को भी राष्ट्रीय राजधानी भीषण गर्मी की चपेट में रही. राजस्थान में तो गर्मी ने रिकॉर्ड ही तोड़ डाला है. यहां पर बीते शनिवार को फलोदी में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिस कारण 9 लोगों की झुलसा देने वाली गर्मी से मौत हो गई.  तेज धूप और लू के थपेड़ों ने भी हाल बेहाल किया हुआ है. वहीं भारतीय विज्ञान मौसम विभाग यानी कि IMD ने अगले दो तीन दिनों तक लू की स्थिति से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं जताई है.

गर्मी से हाल बेहाल
भारतीय विज्ञान मौसम विभाग ने हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में भीषण हीटवेव का अलर्ट जारी किया है.  बीते सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली में भी भीषण गर्मी ने सभी का हाल बेहाल किया हुआ था. कई इलाकों का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. वेदर को लेकर जानकारी देने वाली वेबसाईट स्काईमेट के मुताबिक बीते 27 मई को दिल्ली की बेस वेधशाला सफदरजंग में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस साल और प्री-मॉनसून सीज़न का सबसे अधिक तापमान है. 

दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी...
इससे पहले दिल्ली में 19 मई 2024 को अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. बता दें कि यह तापमान सामान्य से लगभग 5 डिग्री सेल्सियस अधिक ज्यादा और लू की स्थिति के बराबर है. आज भी दिल्ली में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहने की संभावना है. इतना तापमान पिछले अधिकतम रिकॉर्ड को तोड़ सकता है. दिल्ली में मई महीन के आखिर तक पारा 45°C के आसपास बना रहेगा. इस अवधि के दौरान तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच सकता है. सफदरजंग में 46°C का रिकॉर्ड है, जो 27 मई 2020 को दर्ज किया गया था. यह पिछले 2 दशकों में मई के महीने में सबसे अधिक है. मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले दो दिनों में तापमान यह रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ सकता है.

गर्मी से हाल हो रहा बेहाल 
मध्य प्रदेश में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है, तो वहीं अहमदाबाद  में अधिकतम तापमान 47.6 दर्ज किया गया है. वहीं भारतीय मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. बता दें कि राजधानी दिल्ली के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बढ़ते तापमान ने जीवन के साथ-साथ लोगों के कारोबार पर भी खासा प्रभाव डाला है.  

दिल्ली का मौसम
राजधानी दिल्ली के मौसम को लेकर IMD की ओर से कोई राहत देने वाली खबर नहीं है. मौसम विभाग की जानकारी के मुतबिक आज दिल्ली में  48 डिग्री सेल्सियस पारा जा सकता है. आने वाली दिनों में IMD ने भीषण लू क भी रेड अलर्ट जारी किया है. दोपहर के समय धूल भरी आंधी चलने के साथ 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा चल सकती है. वहीं दिनभर आसमान साफ रहने के कारण सूरज जोरों पर होगा.

अगले 24 घंटे में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
अगले 24 घंटे के दौरान, बांग्लादेश और पूर्वोत्तर भारत में मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी से बहुत भारी बारिश की उम्मीद है. तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. कोंकण और गोवा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड और उत्तरी ओडिशा में हल्की बारिश संभव है. गुजरात और राजस्थान के अधिकतम तापमान में और गिरावट आ सकती है. 27 और 28 मई को राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति हो सकती है और धीरे-धीरे कम हो सकती है।

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़