Weather Alert 3rd January: अभी और परेशान करेगी शीतलहर, यूपी-एमपी में बारिश की संभावना, जानें आज का वेदर...

दिल्ली समेत उत्तर भारत में इस वक्त कड़ाके की सर्दी का कहर जारी है. हर कोई ठिठुरती ठंड से परेशान है. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी बहुत अच्छे से मैदानी इलाकों में महसूस की जा रही है. सुन्न कर देने वाली सर्दी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 3, 2024, 06:35 AM IST
Weather Alert 3rd January: अभी और परेशान करेगी शीतलहर, यूपी-एमपी में बारिश की संभावना, जानें आज का वेदर...

Weather News 3rd January: दिल्ली समेत उत्तर भारत में इस वक्त कड़ाके की सर्दी का कहर जारी है. हर कोई ठिठुरती ठंड से परेशान है. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी बहुत अच्छे से मैदानी इलाकों में महसूस की जा रही है. सुन्न कर देने वाली सर्दी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. वहीं मौसम विभाग (IMD) ने दक्षिण केरल,  दक्षिण तमिलनाडु के साथ-साथ लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना जाहिर की है.

कोहरे के साथ बारिश का अलर्ट...
मौसम विभाग ने यूपी में घना कोहरा छाए रहने का येलो अलर्ट जारी किया है. इसके आलावा दक्षिणी तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक जल्द ही पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय हो सकता है, जिसके चलते मध्य प्रदेश के उज्जैन, ग्वालियर और चंबल क्षेत्र में बारिश होने की आशंका है. 

दिल्ली एनसीआर में ठंड का प्रकोप...
दिल्ली NCR समेत कई राज्यों में घने कोहरे के साथ शीतलहर का प्रकोप देखा जा रहा है. कोहरे के कारण बीते दिन यूपी समेत मध्य प्रदेश, राजस्थान में सड़क दुर्घटना में मौत की दुखद ख़बरें भी आई हैं.  वहीं मौसम विभाग ने भी अगले कुछ दिनों तक शीतलहर के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है.

हाड़ कंपाने वाली सर्दी...
बर्फीली हवाओं के कारण अब ठंड का प्रचंड और भी जायदा बढ़ रहा है. सोमवार को उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ से आने वाली इन हवाओं की रफ्तार में तेजी के कारण सुबह और शाम के समय ठंडक महसूस की जा रही है. इस बीच मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है. वहीं दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान में भी घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. बता दें कि नए साल के आस-पास पश्चिमी विक्षोभ के सक्रीय होने की आशंका जताई जा रही है. 

पश्चिमी विक्षोभ के कारण होगी बारिश...
जानकारी के मुताबिक 1 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय हो सकता है, जिसके चलते मध्य प्रदेश के उज्जैन, ग्वालियर और चंबल क्षेत्र में बारिश होने की आशंका है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ के संपर्क से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के कारण दिल्ली में और भी जायदा ठंड देखने को मिलेगी. बर्फबारी से पूरे जम्मू और कश्मीर ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है. बता दें कि सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. IMD के मुताबिक दिल्ली में अगले चार दिनों में ठंड और भी ज्यादा पड़ेगी. 

दिल्ली की सर्दी...
राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. वहीं आने वाले दिनों में दिल्ली में शीतलहर के बाद ठिठुरन और भी बढ़ेगी. बता दें कि नए साल par पश्चिमी विक्षोभ आने की खबर है, जिससे बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकती है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के बाद दिल्ली सहित अन्य मैदानी इलाकों में बर्फीली हवा चलने की वजह से पारा गिर गया है और यहां कड़ाके की सर्दी ने अपना जोर दिखाना शुरू कर दिया है. 

बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना...
मौसम विज्ञान केंद्र की जानकारी के अनुसार उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जैसे 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी होने की संभावना है साथ ही हल्की बारिश से तापमान में गिरावट आने की संभावना है. वहीं उत्तरकाशी,चमोली,रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत और नैनीताल में कहीं-कहीं हल्की से बहुत हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़