Vande Bharat : इस कंपनी को मिली 22 वंदे भारत ट्रेन बनाने की जिम्मेदारी, रेलवे ने किया बड़ा करार

INDIAN RAILWAY: आगामी दो साल में रेलवे ने 200 नई वंदे भारत ट्रेनों को तैयार करने का लक्ष्य रखा है. इस क्षेत्र में कदम बढ़ाते हुए भारतीय रेलवे ने एक साल में 22 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के निर्माण का जिम्मा टाटा स्टील कंपनी को सौंपा दिया है. साथ ही इस समझौते पर रेलवे ने हस्ताक्षर भी कर दिया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 9, 2023, 04:06 PM IST
  • टाटा स्टील कंपनी को रेलवे ने सौंपा 145 करोड़ रुपए
  • '180 डिग्री तक घूम सकती हैं इस ट्रेन की सीटें'
Vande Bharat : इस कंपनी को मिली 22 वंदे भारत ट्रेन बनाने की जिम्मेदारी, रेलवे ने किया बड़ा करार

नई दिल्लीः INDIAN RAILWAY: आगामी दो साल में रेलवे ने 200 नई वंदे भारत ट्रेनों को तैयार करने का लक्ष्य रखा है. इस क्षेत्र में कदम बढ़ाते हुए भारतीय रेलवे ने एक साल में 22 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के निर्माण का जिम्मा टाटा स्टील कंपनी को सौंपा दिया है. साथ ही इस समझौते पर रेलवे ने हस्ताक्षर भी कर दिया है. 

कई योजनाओं पर हुआ करार
जानकारी के मुताबिक रेलवे 2024 की पहली तिमाही तक वंदे भारत ट्रेन के पहले स्लीपर एडिशन को शुरू करने का लक्ष्य बना रहा है. ऐसे में ट्रेन के निर्माण कार्य को गति देने के लिए भारतीय रेलवे और टाटा स्टील के बीच कई योजनाओं पर करार हुआ है. 

LHB कोच बनाने का ठेका  
वंदे भारत एक्सप्रेस में फर्स्ट क्लास एसी से लेकर थ्री टीयर कोच में लगने वाली सीटें अब टाटा स्टील कंपनी की ओर से तैयार किया जाएगा. साथ ही रेलवे ने LHB कोच बनाने का ठेका भी टाटा स्टील को ही सौंपा है. इसके तहत पैनल, विंडो और रेलवे के स्ट्रक्चर तैयार किए जा रहे हैं.

टाटा स्टील कंपनी को रेलवे ने सौंपा 145 करोड़ रुपए
इस योजना के तहत भारतीय रेलवे ने फिलहाल करीब 145 करोड़ रुपए का टेंडर टाटा स्टील कंपनी को सौंपा है. कंपनी को यह काम 12 महीने में पूरा करना है. टेंडर मिलने के बाद टाटा स्टील के कंपोजिट डिवीजन ने इस क्षेत्र में  काम करना शुरू कर दिया है. 

'180 डिग्री तक घूम सकती हैं इस ट्रेन की सीटें'
इस संबंध में टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (टेक्नोलॉजी एंड न्यू मैटेरियल्स बिजनेस) देबाशीष भट्टाचार्य ने कहा, 'इस ट्रेन की सीटें विशेष रूप से डिजाइन की गई हैं, जो 180 डिग्री तक घूम सकती हैं. इनमें विमान जैसी यात्री सुविधाएं हैं. यह भारत में पहली तरह की यात्री सुविधाएं हैं. जिसे अगले 12 महीनों में निष्पादित कर दिया जाएगा.'

रेलवे में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में लगा है टाटा स्टील कंपनी
जानकारी के अनुसार टाटा स्टील लगातार रेलवे में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने में लगा है. रेलवे से समन्वय के लिए अधिकारियों की भी पोस्टिंग की गयी है. टाटा स्टील को मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर में भी काम मिला है. टाटा स्टील ने रेलवे से कारोबारी समन्वय बनाने के लिए टाटा मोटर्स के डिप्टी जीएम अराधना लाहिरी को टाटा स्टील में न्यू मटेरियल बिजनेस के रूप में प्रतिनियुक्त किया है. वे रेलवे बिजनेस प्रोजेक्ट के एग्जीक्यूशन का काम देखेंगे.

ये भी पढ़ेंः महिला जज से ब्लैकमेलिंग, फोटो से छेड़छाड़ कर 20 लाख रुपये मांगने का आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़