UP में किसानों के लिए बिजली हुई फ्री, इस काम के लिए नहीं देना होगा बिल

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. यूपी सरकार ने किसानों के लिए मुफ्त बिजली की घोषणा की है. किसानों को एक अप्रैल से फ्री बिजली मिलेगी. राज्य के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बाराबंकी में ग्राम पंचायत बसारा के राजकीय इंटर कॉलेज निंदूरा में जन चौपाल में इसका ऐलान किया. 

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 25, 2023, 10:34 AM IST
  • किसानों को सिंचाई के लिए नहीं देने होंगे रुपये
  • योगी सरकार ने फ्री बिजली का किया था वादा
UP में किसानों के लिए बिजली हुई फ्री, इस काम के लिए नहीं देना होगा बिल

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. यूपी सरकार ने किसानों के लिए मुफ्त बिजली की घोषणा की है. किसानों को एक अप्रैल से फ्री बिजली मिलेगी. राज्य के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बाराबंकी में ग्राम पंचायत बसारा के राजकीय इंटर कॉलेज निंदूरा में जन चौपाल में इसका ऐलान किया. 

किसानों को सिंचाई के लिए नहीं देने होंगे रुपये
किसानों को नलकूप से सिंचाई के लिए फ्री बिजली मिलेगी. इसका भुगतान राज्य सरकार करेगी. इस घोषणा से किसानों को बड़ी मदद मिलेगी. किसानों को बिजली बिल अदा करने की कोई चिंता नहीं रहेगी. 

आवास योजना, उज्ज्वला योजना की तारीफ की
उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने चौपाल को संबोधित करते हुए कहा कि अचानक कार्यक्रम के बाद भी काफी भीड़ इकट्ठा हुई है. उन्होंने पीएम आवास योजना की तारीफ की. कहा कि अब तक 45 हजार लोगों को आवास मिल चुके हैं. उन्होंने पीएम किसान योजना और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की भी तारीफ की. 

साल में दो बार मिलेगा फ्री सिलेंडर
उन्होंने बताया कि सरकार साल में दो बार फ्री सिलेंडर देगी. होली और दीपावली के मौके पर ये मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर मिलेंगे. उन्होंने प्रदेश में कानून-व्यवस्था का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि गुंडे माफिया आज जेल में हैं. दलालों की दुकानें बंद हैं. किसानों के खाते में सरकार की ओर से दी जाने वाली धनराशि सीधे उनके खाते में पहुंच रही है.

सरकार ने फ्री बिजली का किया था वादा
बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने आने वाले वित्त वर्ष में किसानों को निजी नलकूप से सिंचाई पर बिजली बिल में पूरी छूट देने के लिए बजट में 1500 करोड़ रुपये का इंतजाम किया है. इसके तहत ही ये शुरुआत की जा रही है. योगी सरकार ने लोक कल्याण संकल्प पत्र में सिंचाई के लिए फ्री बिजली का वादा भी किया था.

यह भी पढ़िएः Ujjwala Yojana: सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देगी मोदी सरकार, जानिए कितने बार उठा सकेंगे फायदा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़