UP Govt Bonus: योगी सरकार का दिवाली से पहले बड़ा तोहफा, कर्मचारियों के लिए बोनस और DA बढ़ोतरी की घोषणा

UP Govt DA Bonus: वित्त विभाग द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का प्रस्ताव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजा गया था, जिसे अब मंजूरी मिल गई है. बता दें कि शिक्षकों सहित लगभग 14-16 लाख राज्य सरकार के कर्मचारियों और लगभग 12-13 लाख पेंशनभोगियों को इस बढ़ोतरी से फायदा होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 3, 2023, 12:41 PM IST
  • लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा
  • योगी सरकार ने DA 46 प्रत‍िशत तक बढ़ाया
UP Govt Bonus: योगी सरकार का दिवाली से पहले बड़ा तोहफा, कर्मचारियों के लिए बोनस और DA बढ़ोतरी की घोषणा

UP Govt DA Bonus: उत्तर प्रदेश सरकार ने दिवाली से पहले अपने सभी कर्मचारियों के लिए बोनस (non-gazetted) और महंगाई भत्ते (DA) में चार प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है. DA में बढ़ोतरी पेंशनभोगियों के लिए भी प्रभावी होगी. बता दें कि पिछले दिनों केंद्र ने DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है और अब राज्य सरकार भी इस बढ़ोतरी पर अमल कर रही है.

दरअसल, वित्त विभाग द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का प्रस्ताव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजा गया था, जिसे अब मंजूरी मिल गई है. बता दें कि शिक्षकों सहित लगभग 14-16 लाख राज्य सरकार के कर्मचारियों और लगभग 12-13 लाख पेंशनभोगियों को इस बढ़ोतरी से फायदा होगा.

42 से 46 फीसदी हुआ भत्ता
अभी तक योगी सरकार कर्मचार‍ियों को 42 प्रत‍िशत के ह‍िसाब से DA/DR देती थी. लेकिन 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो गया है. अब कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और बोनस के रूप में 6908 रुपये मिलेंगे.

DA हाइक 1 जुलाई से लागू हो जाएगा. इसके साथ ही कर्मचारियों व पेंशनर्स को 1 जुलाई से लेकर स‍ितंबर तक का एर‍ियर भी द‍िया जाएगा. बता दें कि सरकार की ओर से साल में दो बार डीए बढ़ाने का ऐलान किया जाता है. पहला DA हर साल 1 जनवरी से लागू होता है और वहीं, दूसरा 1 जुलाई से.

ये भी पढ़ें- Government Campaign: पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने शुरू किया ये काम, लाखों लोगों को मिलेगी राहत!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़