Aadhaar Update करने के लिए नहीं देनी होगी कोई फीस, जल्दी करें सिर्फ इस तारीख तक फ्री सुविधा दे रहा UIDAI

Aadhaar Update: आधार कार्ड आज के समय के सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. हर छोटी-बड़ी सरकारी योजना आधार कार्ड से जुड़ी हुई है. नौकरी हो या बैंक खाता खोलना हो, पैन से जुड़े काम हो या स्कूल-कॉलेज में एडमिशन कराना हो, आधार आज की तारीख में पहचान का सबसे जरूरी प्रमाण पत्र बन गया है. ऐसे में आपका आधार कार्ड अपडेट होना जरूरी है. इस संबंध में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) भी लोगों को निर्देश दे चुका है कि अगर उनका आधार कार्ड 10 साल पहले जारी किया गया था और तब से कभी भी अपडेट नहीं हुआ है तो उसे अपडेट करवा लें.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 16, 2023, 08:34 AM IST
  • यूआईडीएआई ने साझा की जानकारी
  • आधिकारिक बयान भी हुआ है जारी
Aadhaar Update करने के लिए नहीं देनी होगी कोई फीस, जल्दी करें सिर्फ इस तारीख तक फ्री सुविधा दे रहा UIDAI

नई दिल्लीः Aadhaar Update: आधार कार्ड आज के समय के सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. हर छोटी-बड़ी सरकारी योजना आधार कार्ड से जुड़ी हुई है. नौकरी हो या बैंक खाता खोलना हो, पैन से जुड़े काम हो या स्कूल-कॉलेज में एडमिशन कराना हो, आधार आज की तारीख में पहचान का सबसे जरूरी प्रमाण पत्र बन गया है. ऐसे में आपका आधार कार्ड अपडेट होना जरूरी है. इस संबंध में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) भी लोगों को निर्देश दे चुका है कि अगर उनका आधार कार्ड 10 साल पहले जारी किया गया था और तब से कभी भी अपडेट नहीं हुआ है तो उसे अपडेट करवा लें.

माई आधार पोर्टल पर फ्री में अपडेट होगा आधार
अब यूआईडीएआई ने लोगों को बिना किसी फीस के आधार अपडेट करने की सुविधा दी है. आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए माई आधार पोर्टल पर जाना होगा. 14 जून तक आधार अपडेट कराने के लिए कोई भी फीस नहीं लगेगी.

अगर आधार अपडेट कराने के लिए आधार सेवा केंद्र जाते हैं तो वहां इसके लिए 50 रुपये फीस देनी पड़ेगी. 

यूआईडीएआई ने साझा की जानकारी
इस संबंध में यूआईडीएआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर लिखा, अगर आपका आधार 10 साल पहले जारी हुआ है और अब तक एक बार भी अपडेट नहीं हुआ है तो आप माई आधार पोर्टल पर मुफ्त में आइडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस डॉक्यूमेंट का प्रूफ अपलोड कर सकते हैं.

 

आधिकारिक बयान भी हुआ है जारी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस संबंध में आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यूआईडीएआई ने लोगों को अपने आधार के डॉक्यूमेंट फ्री में ऑनलाइन अपडेट करने का जन केंद्रित कदम उठाया है. आधार नामांकन और अद्यतन विनियम 2016 के अनुसार, आधार नंबर धारक, आधार के लिए नामांकन की तारीख से प्रत्येक 10 वर्ष पूरा होने पर पहचान प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज जमा करके कम से कम एक बार आधार अपडेट करवा सकते हैं. 

बता दें कि जिन लोगों का आधार कार्ड अपडेट नहीं है वो लोग सहायक दस्तावेज (पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण) अपलोड करके अपना आधार अपडेट कर सकते हैं या तो माईआधार पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन या निकटतम आधार केंद्र पर जाकर ऑफलाइन कर सकते हैं.

यह भी पढ़िएः PAN Aadhaar Link: चुटकियों में पता करें पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं, ये है सबसे आसान प्रक्रिया

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़