बिना मोजे के जूते पहनने से हो सकती हैं ये बड़ी बीमारियां, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

कुछ लोगों की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है और ऐसे में लेदर या अन्य किसी सिंथेटिक मटेरियल के संपर्क में आना एलर्जी का कारण बन सकता है. वहीं बिना जुराब के ज्यादा देर तक नमी रहना भी कुछ लोगों के पैरों में एलर्जी पैदा कर सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2022, 06:42 AM IST
  • बिना जुराब के जूते पहनने से हो सकती है एलर्जी
  • जानिए ऐसे में क्या करना चाहिए
 बिना मोजे के जूते पहनने से हो सकती हैं ये बड़ी बीमारियां, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

नई दिल्ली: आजकल लोग बिना सॉक्स के जूते पहनने लगे हैं. वैसे तो छोटी जुराबें पहनने का फैशन तो काफी समय से चलता आ रहा है, लेकिन आजकल बिना जुराब के ही जूते पहनने का ट्रेंड भी चल पड़ा है. हाल ही में की गई एक रिसर्च में यह पाया गया कि जुराब के बिना जूते पहनना हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है और इससे सिर्फ पैरों में ही नहीं बल्कि शरीर संबंधी अन्य कई बीमारियां भी हो सकती हैं.

जानते हैं हाल ही में की गई इस रिसर्च में बिना जुराब के जूते पहनने से क्या नुकसान होते हैं.

बिना जुराब के आता है बहुत पसीना

एबीपी लाइव के वेबसाइट पर पब्लिश की गई एक खबर के अनुसार स्टडी में यह पाया गया कि एक व्यक्ति के पैरों से दिन भर में लगभग 300 मिलीलीटर पसीना निकलता है. बिना जुराब के यह पसीना पूरी तरह से सूख नहीं पाता है और इस कारण से पैर की नमी बढ़ जाता है. पैर का मॉश्चर लेवल बढ़ने पर कई प्रकार के बैक्टीरियल व फंगल संक्रमण होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

बिना जुराब के पड़ सकते हैं पैरों में छाले

जुराब का काम सिर्फ पैर के पसीने को सुखाना ही नहीं बल्कि पैर के तलवे को नरम रखना भी होता है. लेदर व सिंथेटिक मटेरियल से बने कुछ जूते ऐसे होते हैं, जिनके सिरे कठोर होते हैं और पैरों में छाले पड़ने का कारण बन सकते हैं. हालांकि, कुछ प्रकार के शूज ऐसे भी हैं जो अंदर से बहुत नरम होते हैं, लेकिन फिर भी जुराब पहनना एक्स्ट्रा सेफ्टी देता है.

बिना जुराब के जूते पहनने से हो सकती है एलर्जी

कुछ लोगों की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है और ऐसे में लेदर या अन्य किसी सिंथेटिक मटेरियल के संपर्क में आना एलर्जी का कारण बन सकता है. वहीं बिना जुराब के ज्यादा देर तक नमी रहना भी कुछ लोगों के पैरों में एलर्जी पैदा कर सकता है. इसलिए जरूरी है कि अच्छी क्वालिटी वाली जुराब पहनें.

ब्लड सर्कुलेशन हो सकता है प्रभावित

जुराब के बिना जूते पहनना सिर्फ पैरों को ही नुकसान नहीं पहुंचाता बल्कि इससे ब्लड सर्कुलेशन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. बिना मोजे के जूते पहनने से पैर के कुछ हिस्सों पर असाधारण रूप से दबाव पड़ जाता है और इस कारण से उन हिस्सों में ठीक से ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता है.

जानिए ऐसे में क्या करना चाहिए

सबसे पहले आपको यह पता लगाना चाहिए कि आपके लिए कौन से जूते सही हैं. ज्यादा टाइट जूते न पहनें और ज्यादा लूज जूते पहने से भी गिरने या फिसलने का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए जरूरी है सही साइज से जूते पहनें. अच्छी क्वालिटी की जुराबें रखें और रोज बदल-बदल कर ही पहनें. जुराब की एक जोड़ी को एक दिन से अधिक समय तक न पहनें.

यह भी पढ़ें: Home Remedy: खाने के बाद आती है मितली या उल्टी, ये 3 घरेलू उपाय हैं बेहद कारगर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़