हेल्दी ब्रेन के लिए रोजाना चलने चाहिए इतने कदम, स्टडी में हुआ खुलासा

Walking Benefits For Brain Health: 'जर्नल ऑफ अल्जाइमर डिजीज' में छपी एक रिसर्च के मुताबिक दिनभर में चले गए कुछ कदम हमारे ब्रेन पर काफी ज्यादा असर डालता है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 5, 2024, 08:06 PM IST
  • ब्रेन हेल्थ पर असर डालती है वॉकिंग
  • हार्ट के मरीज रोज जरूर करें वॉकिंग
हेल्दी ब्रेन के लिए रोजाना चलने चाहिए इतने कदम, स्टडी में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: Walking Benefits For Brain Health: हेल्दी रहने के लिए फिजिकल एक्टिविटी करना बेहद जरूरी है. खासतौर पर रोजाना कुछ देर के लिए वॉक तो जरूर करना चाहिए, हालांकि आजकल बिजी लाइफस्टाइल के लचलते कई लोगों को वॉकिंग करने का समय भी नहीं मिल पाता है. अगर आप भी इससे पीछे छूट रहे हैं या आप दिनभर में 1 हजार कदम से भी कम चलते हैं तो ये आपके ब्रेन को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. हाल ही में हुई एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है. 

स्टडी में हुआ ये खुलासा 
'जर्नल ऑफ अल्जाइमर डिजीज' में छपी एक रिसर्च के मुताबिक दिनभर में चले गए कुछ कदम हमारे ब्रेन पर काफी ज्यादा असर डालता है. स्टडी को लेकर 10 हजार से ज्यादा लोगों के ब्रेन को स्कैन किया गया. इसमें पाया गया कि हल्की एक्सरसाइज करने पर हमारे हार्ट और लंग्स को कम से कम 10 मिनट तक पंप मिल सकता है. ऐसे में रोजाना कुछ देर के लिए एक्सरसाइज जरूर करें. 

चलने से दिमाग पर पड़ता है ये असर 
'पेसिफिक न्यूरोसाइंस इंस्टीट्यूट' के डायरेक्टर डॉक्टर डेविड मेरिल के मुताबिक रोजाना 4 हजार कदम चलने या हल्की फिजिकल एक्टिविटी करने से ब्रेन की हेल्थ में काफी सुधार आता है. इसके लिए हर दिन छओड़ी देर के लिए वॉक करें और कुछ स्टेप्स चलने के लिए टार्गेट भी सेट करें. थोड़ी देर चलने से ब्लड वेसल्स को सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है. यह बीपी को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा यह हार्ट की समस्या से भी बचा सकता है. JAAMA न्यूरोलॉजी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक हार्ट की समस्या से परेशान लोगों को तो दिनभर में कम से कम 10 हजार कदम जरूर चलना चाहिए. चलने से आप कई तरह की समस्या से बच सकते हैं.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़