Namaste Meaning: विदेशियों को भी भाता है भारतीयों का 'नमस्ते' कल्चर, क्या आप जानते हैं इसका मतलब?

Namaste Meaning: भारतीय संस्कृति में किसी भी व्यक्ति का अभिवादन करने के लिए नमस्ते शब्द और इस क्रिया का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आप में से कितने लोग इस शब्द का मतलब जानते हैं? 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 28, 2023, 08:08 PM IST
    नमस्ते से किया जाता है अभिवादन
    नमस्ते करने से आती पॉजिटिविटी
Namaste Meaning: विदेशियों को भी भाता है भारतीयों का 'नमस्ते' कल्चर, क्या आप जानते हैं इसका मतलब?
नई दिल्ली: Namaste Meaning: हम भारतीय जब भी अक्सर किसी से मिलते हैं तो अपने दोनों हाथों को जोड़ते हुए झुककर नमस्ते बोलते हैं. भारतीय संस्कृति में किसी का अभिवादन करने के लिए नमस्ते ही किया जाता है. पश्चिम देशों में इसके लिए हैलो शब्द का इस्तेमाल किया जाता है. वैसे आप में से कितने लोग नमस्ते का मतलब जानते हैं? चलिए जानते हैं कि आखिर इस शब्द का क्या मतलब होता है. 
 
नमस्ते का अर्थ 
बता दें कि नमस्ते एक संस्कृत शब्द है. संस्कृत 1500 ईसा पूर्व पुरानी भाषा है. नमस्ते सिर्फ अभिवादन का एक जरिया नहीं है बल्कि योग और प्रार्थना में भी इसका काफी महत्व है. नमस्ते का उच्चारण न-म-स्ते के रूप में किया जाता है, जिसमें 'नाम' शब्द का अर्थ है झुकना और 'स्ते' का मतलब है आपके लिए. यानी कि 'आपको प्रणाम करना." नमस्ते अभिवादन का एक रूप है. इसके जरिए हम किसी दूसरे व्यक्ति के प्रति सम्मान, स्वागत अभिवादन और शिष्टाचार की भावना को दर्शाते हैं.   
 
नमस्ते का इस्तेमाल 
भारत के अलावा नेपाल, बांग्लादेश और कई एशियाई जगहों पर भी नमस्ते के जरिए ही किसी का अभिवादन किया जाता है. यह छात्र का अपने शिक्षक के प्रति सम्मान और कृतज्ञता की भावना दिखाने के लिए भी किया जाता है. वहीं इसका इस्तेमाल किसी व्यक्ति को उनकी दयालुता या सहायता के लिए धन्यवाद देने के लिए भी किया जाता है. योग में भी नमस्ते का काफी महत्व होता है. 
 
नमस्ते के वैज्ञानिक फायदे 
नमस्ते करते समय हम अपनी दोनों हेथलियों को आपस में जोड़ते हैं. इससे हमारी उंगलियां एक साथ आती हैं और वहां के एक्यूपॉइंट पर हल्का दबाव पड़ता है. ये एक्यूप्वाइंट आंखों, दिमाग और कानों को जोड़ते हैं. इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है. वहीं नमस्ते करने से शरीर में पॉजिटिविटी आती है, जिससे हमारा मन शांत रहता है और हृदय मजबूत होता है.  
 
Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़