सेहत का खजाना है चावल का पानी, खूबसूरती में भी चार चांद लगाएंगे ये 8 टिप्स

चावल को भिगोने या उबालने के बाद जो पानी मिलता है, उसे चावल का पानी कहते हैं . इसका उपयोग सदियों से पूर्वी एशिया में त्वचा और बालों की विभिन्न स्थितियों के लिए घरेलू उपचार के रूप में किया जाता रहा है. चावल के पानी के कई फायदों में से कुछ हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 14, 2023, 06:27 PM IST
  • चेहरे की चमक बढ़ाएं
  • पेट भी साफ करें
सेहत का खजाना है चावल का पानी, खूबसूरती में भी चार चांद लगाएंगे ये 8 टिप्स

नई दिल्ली: अगर आप इसे आज़माना चाहते हैं, तो बस चावल भिगोएं या उबालें और जो पानी बचे उसे इकट्ठा कर लें. फिर आप इसे बाल धोने, चेहरे के टोनर या खाली पेट पी सकते हैं. इसके कई ऐसे फायदे हैं जो आपको हैरान कर देंगे. आइए हम आपको यहां चावल के पानी के कुछ फायदे बताते हैं.

1. धूप से झुलसी त्वचा को ठीक करना   अगर त्वचा जल गई है या सूजन आ गई है तो चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. धूप से झुलसी त्वचा में भी यह मददगार है. 

2. कीले-मुंहासे दूर करता है  चावल का पानी कील, मुंहासे और चेहरे के दाग धब्बों को कम करने का काम करता है. इसे आप टोनर की तरह चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. उम्र बढ़ने के लक्षणों से लड़ता है  चावल के पानी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. जो बढ़ती उम्र में पड़ने वाली झुर्रियों को कम करता है, जिससे आपका चेहरा हमेशा दमकता रहता है.

4. बालों को मजबूत करे चावल के पानी में इनोसिटोल का नाम कार्बोहाइड्रेट होता है. जो बालों को गिरने से रोकता है और बालों की बार-बार उलझनें की समस्या को कम करने में मदद करता है. बालों को सिल्की, चमकदार रखता है. यह एक अच्छे कंडीशनर की तरह काम करता है.

5. चेहरे रंगत निखारता है चावल का पानी त्वचा का रंग साफ करने, काले धब्बे और हाइपिग्मेंटेशन की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है.

6. पेट भी सही रखें चावल का पानी का सेवन आंत में सूजन को कम करके और पेट खराब होने जैसी समस्या दूर करता है. अगर आपका पेट खराब है तो आप चावल का पानी पी सकते हैं.

7. घाव भरने में मदद करे  चावल का पानी पीने से किसी भी घाव के पकने की संभावना कम होती है. ऐसे में कोई भी घाव जल्दी भर जाता है.

8. चेहरे के लिए टोनर चावल का पानी लार्ज ओपन पोर्स की समस्या भी दूर करता है. यह चेहरे के लिए बेहतर टोनर का काम करता है. जिससे आपका चेहरा चमक उठता है.

9. त्वचा को मुलायम बनाता है चावल का पानी एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है जो त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है यह नमी को बनाए रखने और सूखापन रोकने में मदद करता है.

10. Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़