50 प्रतिशत भारतीय बिना किसी काम बार-बार निकालते हैं फोन, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

एक नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत में दो में से एक भारतीय यूजर्स बिना किसी वजह अपना स्मार्टफोन चलाने लगते हैं. 50 प्रतिशत यूजर्स को यह पता ही फोन क्यों उठा रहे हैं

Written by - IANS | Last Updated : Feb 12, 2024, 08:38 PM IST
  • भारतीयों को बेवजह फोन चेक करने की आदत
  • रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
50 प्रतिशत भारतीय बिना किसी काम बार-बार निकालते हैं फोन, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली:  एक नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दो में से एक (50 प्रतिशत) भारतीय यूजर्स बिना किसी वजह के अपना स्मार्टफोन चलाने लगते है. ग्लोबल मैनेजमेंट कंसल्टिंग फर्म बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) के अनुसार, एक सामान्य स्मार्टफोन यूजर दिन में 70-80 बार फोन उठाता है.

50 प्रतिशत यूजर्स को यह पता ही फोन क्यों उठा रहे हैं
सेंटर फॉर कस्टमर इनसाइट्स इंडिया की लीड कनिका सांघी ने कहा, ''हमारे रिसर्च में, हमने देखा है कि लगभग 50 प्रतिशत यूजर्स को यह पता ही नहीं होता है कि वे फोन क्यों उठा रहे हैं. इसकी पीछे के वजह उनकी बार-बार फोन के इस्तेमाल करने की आदत हैं. रिपोर्ट 1,000 से ज्यादा यूजर्स के क्लिक/स्वैप डेटा और पूरे भारत में किए गए कंज्यूमर इंटरव्यू पर आधारित हैं.

स्मार्टफोन तेजी से बढ़ रहे हैं
इसके अलावा, रिपोर्ट में पाया गया कि 45-50 प्रतिशत समय कंज्यूमर्स को टास्क पूरा करने के बारे में स्पष्ट जानकारी होती है और 5-10 प्रतिशत मामलों में कंज्यूमर्स को आंशिक स्पष्टता है. बीसीजी की सीनियर पार्टनर और मैनेजिंग डायरेक्टर निमिषा जैन ने कहा, ''स्मार्टफोन तेजी से बढ़ रहे हैं, हाल ही में मीडिया और इंडस्ट्री इवेंट्स में 'एआई ऑन डिवाइस' या 'ऐप-लेस एक्सपीरियंस थू जेन एआई' जैसे थीम्स पर चर्चा हुई है, जो उस विकास का एक प्रमाण है."

क्या है रिपोर्ट में 
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स वीडियो कंटेंट (शॉर्ट फॉर्म/लॉन्ग फॉर्म) को स्ट्रीम करना पसंद करते हैं. उनका 50-55 प्रतिशत समय स्ट्रीमिंग ऐप्स पर, सामाजिक मेलजोल (टेक्स्ट/कॉल), शॉपिंग, सर्चिंग (ट्रैवल, जॉब्स, हॉबी आदि के बारे में जानकारी के लिए) और गेमिंग पर बीतता है.

इनपुट-आईएएनएस

ट्रेंडिंग न्यूज़