राशन कार्डधारकों के लिए बड़ा ऐलान, इस तारीख से पहले कर लें ये काम, फिर मिलेगा फायदा ही फायदा

राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने उनके राशन कार्ड से जुड़ा नया अपडेट दिया है. दरअसल, यह अपडेट उनके राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने से जुड़ा है. सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है. पहले यह 31 मार्च थी, जिसे बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दिया गया है. खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है. यानी अगर आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो इसे 30 जून से पहले करा लें.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 24, 2023, 08:15 AM IST
  • प्रवासियों को मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा
  • राशन में भ्रष्टाचार पर नकेल कसने की तैयारी
राशन कार्डधारकों के लिए बड़ा ऐलान, इस तारीख से पहले कर लें ये काम, फिर मिलेगा फायदा ही फायदा

नई दिल्लीः राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने उनके राशन कार्ड से जुड़ा नया अपडेट दिया है. दरअसल, यह अपडेट उनके राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने से जुड़ा है. सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है. पहले यह 31 मार्च थी, जिसे बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दिया गया है. 

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है. यानी अगर आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो इसे 30 जून से पहले करा लें.

प्रवासियों को मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा
सरकार ने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने की तारीख इसलिए बढ़ाई है, क्योंकि कई लोग अभी यह काम नहीं करवा पाए हैं. वैसे इसे जितना जल्दी करवा लिया जाए, उतना अच्छा है क्योंकि आधार और राशन कार्ड लिंक होने के बाद आप देश में कहीं से भी राशन ले सकते हैं. खासकर प्रवासियों को इससे काफी फायदा मिलेगा.

राशन में भ्रष्टाचार पर नकेल कसने की तैयारी
साथ ही आधार और राशन कार्ड के जुड़ने से भ्रष्टाचार और अनियमितताओं पर भी लगाम लगेगी. यही वजह है कि सरकार दोनों को लिंक करने पर जोर दे रही है. इससे पहले इन्हें लिंक करने की समयसीमा 31 दिसंबर 2022 थी, जिसे बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दिया गया था. अब इसे फिर बढ़ाया गया है.

आधार और राशन कार्ड कैसे लिंक करें
आधार और राशन कार्ड को ऑनलाइन भी लिंक किया जा सकता है. इसके लिए जरूरी दस्तावेज और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होती है. सबसे पहले अपने राज्य के पीडीएस पोर्टल पर जाएं. एक्टिव कार्ड के साथ आधार लिंक चुनें. अपना राशन कार्ड और आधार नंबर डालें. 

इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें. फिर सब्मिट करें. मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें. फिर सब्मिट करें. इसके बाद आपको आधार और राशन कार्ड के लिंक होने का मैसेज मिल जाएगा.

यह भी पढ़िएः किसानों के लिए खुशखबरी! समर्थन मूल्य पर इतना धान खरीदेगी सरकार

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़