2040 तक दोगुने हो सकते हैं प्रोस्टेट कैंसर के मामले, 85% तक पहुंच सकता है मौत का खतरा

प्रोस्टेट कैंसर को लेकर 'लैंसट कमिशन' ने 185 देशों का डाटा लिया और देखा कि समय के साथ इस बीमारी के मामलों और इससे होने वाली मौतों में किस तरह का बदलाव आया.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Apr 6, 2024, 04:18 PM IST
  • 2040 तक बढ़ सकते हैं प्रोस्टेट कैंसर के मामले
  • 85% तक लोगों में बढ़ सकता है मौत का खतरा
2040 तक दोगुने हो सकते हैं प्रोस्टेट कैंसर के मामले, 85% तक पहुंच सकता है मौत का खतरा

नई दिल्ली: 'द सन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2024 तक प्रोस्टेट कैंसर के मामले दोगुने होकर लगभग 3 मिलियन तक बढ़ सकते हैं. एक ब्रटिश रिसर्च में पाया गया कि दुनियाभर में इस गंभीर बीमारी से 7 लाख लोगों की मौत होने की आशंका है, जो साल 2020 में 375,000 से 85 फीसदी ज्यादा है. 

कैसे बच सकती है जान? 
'द रॉयल मार्सडेन NHS फाउंडेशन ट्रस्ट' के प्रोफेसर निक जेम्स ने कहा,' लगातार प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ते मामलों को लेकर वे सचेत हैं और इसके लिए वे प्लानिंग शुरू कर एक्शन लेने की तैयारी भी कर रहे हैं. आने वाले समय में प्रोस्टेट कैंसर से जुड़े एजुकेश्नल प्रोग्राम और अर्ली डिटेक्शन में हुए सुधार कई लोगों की जान बचा सकते हैं.' बता दें कि समय रहते प्रोस्टेटे कैंसर की पहचान होने पर इस बीमारी को रेडियोथेरेपी और सर्जरी से ठीक किया जा सकता है. 

कैंसर के मामले 
प्रोस्टेट कैंसर को लेकर 'लैंसट कमिशन' ने 185 देशों का डाटा लिया और देखा कि समय के साथ इस बीमारी के मामलों और इससे होने वाली मौतों में किस तरह का बदलाव आया. डाटा में साल 1975 में 31 देशों के आधार पर अनुमान लगाया कि साल 2020 में 1.4 मिलियन के मुकाबले 2040 तक 2.9 मिलियन प्रोस्टेट कैंसर के मामले बढ़ सकते हैं. 

इन देशों में बढ़ी संख्या 
रिपोर्ट के मुताबिक आज के समय में उत्तरीय और पश्चिचम यूरोप समेत ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, नॉर्थ अमेरिका, साउथ अफ्रीका और कैरेबिया में प्रोस्टेट कैंसर के सबसे ज्यादा मामले हैं. वहीं साउथ अफ्रीका, कैरेबियन, पोलिनेशिया, मेलानोशिया और मध्य अफ्रीका में इससे होने वाली मृत्यु दर सबसे ज्यादा है. रिपोर्ट में यह भी अनुमान लगाया कि आने वाले 16 सालों में ईस्ट एशिया, साउथ अमेरिका और ईस्टर्न यूरोप में प्रोस्टेट कैंसर के मामलें और इससे होने वाले मौंतो में काफी ज्यादा वृद्धि देखी जा सकती है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी रिसर्च  पर आधारित है, लेकिन Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़