इतने रुपये महंगा हुआ गैस सिलेंडर, महंगा हो जाएगा बाहर का खाना

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 7 रुपये की बढ़ोतरी करने से भारतवासियों को बड़ा झटका लगा है. आमतौर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां सिलेंडर के दामों में वृद्धि महीने की पहली तारीख को करती है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 4, 2023, 10:01 AM IST
  • तीन दिन बाद दाम में हुई वृद्धि
  • जानें कहां कितनी है कीमत
इतने रुपये महंगा हुआ गैस सिलेंडर, महंगा हो जाएगा बाहर का खाना

नई दिल्लीः ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 7 रुपये की बढ़ोतरी करने से भारतवासियों को बड़ा झटका लगा है. कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में हुई वृद्धि का असर अब आपकी थाली पर भी पड़ सकता है क्योंकि हो सकता है कि अब रेस्टोरेंट या होटल की थाली पहले से महंगी हो जाए. आमतौर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां सिलेंडर के दामों में वृद्धि महीने की पहली तारीख को करती है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है. 

तीन दिन बाद दाम में हुई वृद्धि
जुलाई की पहली तारीख तक तो गैस सिलेंडर के दामों में किसी भी तरह की कोई हलचल नहीं देखी गई, लेकिन जैसे ही महीने के 3 दिन बीते कमर्शियल गैस सिलेंडर के कीमत में अचानक 7 रुपये का उछाल देखने को मिला है. 

घरेलू सिलेंडर के दाम में नहीं हुई वृद्धि
इसमें राहत भरी खबर ये है कि गैस सिलेंडरों के दाम में हुई बढ़ोतरी का खास असर आपके घर के किचन पर पड़ने वाला नहीं है, क्योंकि घर में उपयोग होने वाले सिलेंडर के दाम में एक भी रुपये की बढ़ोतरी नहीं हुई है.

7 रुपये महंगा हुआ कमर्शियल सिलेंडर 
कमर्शियल गैस सिलेंडरों के कीमत में हुई बढ़ोतरी की पुष्टि न्यूज एजेंसी एएनआई की ओर से की गई है. एएनआई की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 7 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से बढ़ोतरी की गई है. वहीं, घरेलू सिलेंडर की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

जानें कहां कितनी है कीमत 
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से की गई 7 रुपये की बढ़ोतरी के बाद कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में अब 1773 रुपये से बढ़कर 1780 रुपये पहुंच गया है. कोलकाता में 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1875.50 रुपये से बढ़कर 1882.50 रुपये हो गया है. मुंबई में इसकी कीमत 1725 रुपये से बढ़कर 1732 रुपये हो गए हैं. वहीं, चेन्नई में इसकी कीमत 1937 रुपये से बढ़कर 1944 रुपये हो गई है. 

बीते दो महीने कीमत में लगातार हुई थी कमी
बता दें कि बीते दो महीने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से कमर्शियल गैस सिलेंडरों की दाम में कटौती कर राहत दी गई थी. 1 जून 2023 को सिलेंडर 83.5 रुपये सस्ता कर दिया गया था. वहीं, इससे पहले यानी 1 मई 2023 को कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 172 रुपये की कमी की गई थी. 

ये भी पढ़ेंः Tomato Price: दिल्ली-एनसीआर में 140 रुपये पहुंचे टमाटर के दाम, जानें और कितनी बढ़ेगी कीमत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़