क्या आप मोटापे से हैं परेशान? पोहा या मुरमुरा, जानें क्या है ज्यादा फायदेमंद

Weight Loss: आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में हर कोई फिट रहने के लिए अपनी डाइट का खास ध्यान रखते हैं. खासकर स्नैक्स का सेवन करते समय लोग अपने स्वास्थ्य का अधिक ध्यान देते हैं. आइए जानते हैं मुरमुरा या पोहा क्या है बेहतर स्नैक्स है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 4, 2022, 06:13 PM IST
  • पोहा या मुरमुरा क्या है हेल्दी ऑप्शन
  • मोटापा कम करने के लिए हेल्दी स्नैक्स
क्या आप मोटापे से हैं परेशान? पोहा या मुरमुरा, जानें क्या है ज्यादा फायदेमंद

नई दिल्ली: Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए और फिट रहने के लिए आजकल लोग अपनी डाइट का खास ध्यान रखते हैं. शाम के समय हल्की भूख को शांत करने के लिए अनहेल्दी स्नैक्स की जगह हेल्दी स्नैक्स का सेवन करते हैं. शाम के समय अधिकतर घरो में मुरमुरा चाट या फिर पोहा खाया जाता है. चावल से बने पोहा और मुरमुरा स्वाद में बेहद अच्छा होता है वहीं यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. दोनों ही हेल्दी स्नैक्स के लिए अच्छा ऑप्शन हैं. ऐसे में एक सवाल उठता है को दोनों में से ज्यादा हेल्दी क्या है. किसे डाइट में शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं पोहा या मुरमुरा आपके लिए क्या है बेहतर 

मुरमुरा 
मुरमुरा वास्तव में एक पफ राइस होता है. जिसे चावलों को भूनकर तैयार किया जाता है. मुरमुरा बनाने के लिए कभी-कभी पॉलिश राइस का भी उपयोग किया जाता है. जिस वजह से चावल के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. 

पोहा 
पोहे को धान (कच्चे चावलों) से तैयार किया जाता है. इसे फ्लैटन राइस भी कहा जाता है. वैसे तो दोनों ही सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं, वहीं अगर इन दोनों की तुलना की जाए तो पोहा मुरमुरे की तुलना में कहीं अधिक बेहतर माना जाता है. 

वजन कम करने के लिए क्या है बेस्ट 
वजन कम करने के लिए कैलोरी बहुत ही जरूरी होती है. आपको बता दें कि पोहा और मुरमुरा के कैलोरी कंटेंट में काफी फर्क है. 100 ग्राम मुरमुरे में लगभग 402 कैलोरी होती है, वहीं, 100 ग्राम पोहा में लगभग 110 कैलोरी ही पाई जाती है. ऐसे में पोहा मुरमुरे से कई गुना अधिक बेहतर है. 

मुरमुरा या पोहा क्या है बेहतर 
स्वाद की बात करें तो मुरमुरा चाट खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है. अधिकतर लोग मुरमुरा चाट को खाना पसंद करते हैं. लेकिन मुरमुरे में पोहे की तुलना में आयरन कंटेंट कम होता है. ऐसे में हेल्दी डाइट के लिए आप पोहे तो अधिक प्राथमिकता दे सकते हैं.

क्या है बेस्ट ऑप्शन 
सेहत के लिए फाइबर काफी मददगार होता है. एक कप पोहे में 2 ग्राम फाइबर मिलता है. वहीं, 100 ग्राम मुरमुरे में 1.7 ग्राम फाइबर पाया जाता है. डायबिटीज पेशेंट के लिए  मुरमुरे से अधिक पोहा फायदेमंद माना जाता है. 

इसे भी पढ़ेंः झड़ते बालों से आप भी हैं परेशान? घना बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़