PM Modi अगले महीने दे सकते हैं पांचवी वंदेभारत ट्रेन की सौगात, जानें क्या रहेगा रूट

Vande Bharat Express: पीएम मोदी अगले महीने देश को पांचवी वंदेभारत ट्रेन की सौगात दे सकते हैं. यह ट्रेन चेन्नई-बेंगलुरु और मैसुरू के बीच चलाई जाएगी. यह साउथ इंडिया में चलने वाली पहली वंदेभारत ट्रेन होगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 15, 2022, 09:57 AM IST
  • अगले महीने मिलेगी पांचवी वंदेभारत की सौगात
  • 2023 तक देश में 75 वंदेभारत ट्रेनें चलाने का है लक्ष्य
PM Modi अगले महीने दे सकते हैं पांचवी वंदेभारत ट्रेन की सौगात, जानें क्या रहेगा रूट

नई दिल्ली: दो दिनों पहले ही PM Modi ने हिमाचल के अंब अंदौरा से नई दिल्ली के बीच देश की चौथी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. अब जल्द ही देश को पांचवी वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो पीएम मोदी जल्द ही देश को पांचवी वंदेभारत ट्रेन का तोहफा दे सकते हैं. 

कब चलेगी ये ट्रेन

मीडिया में जो खबरें चल रही हैं उसके अनुसार पांचवी वंदेभारत ट्रेन 10 नवंबर को चेन्नई-बेंगलुरु और मैसुरू के बीच चलाई जाएगी. ये वंदे भारत साउथ इंडिया में चलने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन होगी. चेन्नई-बेंगलुरु और मैसुरु के बीच चलाई जाने वाली देश की पांचवी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अपनी यात्रा में करीब 483 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. 

अगले साल तक 75 वंदे भारत ट्रेन का टार्गेट

बता दें कि केंद्र सरकार ने अगले साल तक 75 वंदे भारत ट्रेनों को पटरी पर उतारने का फैसला किया है. अपने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार तेजी से वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण कर रही है. इसी क्रम में दो वंदे भारत ट्रेनों को पटरी पर उतारा जा चुका है. 30 सितंबर को पीएम मोदी ने अहमदाबाद से मुंबई के बीच वंदे भारत ट्रेन को ट्रैक पर उतारा था. इसके बाद 13 अक्टूबर को हिमाचल के ऊना से नई दिल्ली के बीच देश की चौथी वंदे भारत को पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. 

वाराणसी से चली थी पहली वंदेभारत ट्रेन

बता दें कि सबसे पहली बार वाराणसी से नई दिल्ली के बीच सबसे पहली बार वंदेभारत ट्रेन को चलाया गया था. इसके बाद दूसरी वंदेभारत ट्रेन नई दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी. तीसरी वंदे भारत अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलाई जाएगी. 

क्या है वंदे भारत की बड़ी खासियतें

वंदे भारत ट्रेन देश में ही निर्मित सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. मौजूदा समय में यह देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है. यह ट्रेन महज 52 सेकेंड में ही 100 कि.मी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. इसके अलावा इस ट्रेन में पैसेंजर्स को मनोरंजन की सुविधा भी मिलती है. दुर्घटना पर रोक लगाने के लिहाज से इस ट्रेन को सेफ्टी सिस्टम कवच से लैस किया गया है. ट्रेन में ऑटोमैटिक खुलने वाले दरवाजे और दिव्यांगो के अनुकूल शौचालय बनाए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: प्रयागराज और वाराणसी के यात्री ध्यान दें, आज कैंसल हैं ये इंटरसिटी ट्रेनें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़