PM Kisan Yojana: खाते में कभी भी आ सकते हैं 12वीं किस्त के 2000, तीन आसान स्टेप्स में चेक सकते हैं स्टेटस

PM kisan 12 Installment: देश भर के करोड़ों किसान लंबे समय से PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. सरकार की तरफ से अभी तक इस योजना की 11 किस्तें जारी कर दी गई हैं. कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि किस्त जारी होने के बाद किसानों को उसका स्टेटस चेक करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 5, 2022, 08:09 AM IST
  • खाते में कभी भी आ सकते हैं 12वीं किस्त के 2000
  • तीन आसान स्टेप्स में चेक सकते हैं स्टेटस
PM Kisan Yojana: खाते में कभी भी आ सकते हैं 12वीं किस्त के 2000, तीन आसान स्टेप्स में चेक सकते हैं स्टेटस

नई दिल्ली: PM kisan 12 Installment: देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के नजरिए से केंद्र सरकार की तरफ से PM Kisan Samman Nidhi नाम की योजना चलाई जा रही है. देश भर के करोड़ों किसान लंबे समय से PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. सरकार की तरफ से अभी तक इस योजना की 11 किस्तें जारी कर दी गई हैं. अब किसानों को 12वीं किस्त के 2 हजार का इंतजार है. 

कब जारी होगी 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana के में पहली किस्त के 2 हजार रुपये 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच किसानों के खाते में भेजे जाते हैं. दूसरी किस्त का भुगतान 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किया जाता है. जबकि तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के खाते में भेजी जाती है. योजना के लाभार्थी किसानों को अभी तक 11 बार किस्तों का लाभ मिल चुका है. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो अब सरकार किसी भी समय 12वीं किस्त को भी ट्रांसफर कर सकती है. वहीं कई रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि सरकार नवंबर में किसानों के खाते में 12वीं किस्त के दो हजार रुपये भेज सकती है. 

जानें कैसे चेक होगा स्टेटस

कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि किस्त जारी होने के बाद किसानों को उसका स्टेटस चेक करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लाभार्थी किसान कुछ बेहद ही आसान स्टेप्स को फॉलो कर अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं. 

PM Kisan स्कीम के तहत रजिस्टर्ड किसानों को 11वीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वहां 'Farmers Corner' के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

दूसरे स्टेप में आपको वेबसाइट पर मौजूद 'Beneficiaries List' के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको वेबसाइट पर अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव सेलेक्ट करना होगा.

तीसरे स्टेप में आपको 'Get Report' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी. इसके बाद किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: 18 महीने के बकाया डीए एरियर पर जल्द हो सकता है फैसला, खाते में आएंगे 1.5 से 2 लाख रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़