PM kisan Yojana: अभी तक नहीं आए 12वीं किस्त के पैसे, तो तुरंत करें ये काम मिल जाएंगे 2 हजार

PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार सरकार ने योजना में ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. अभी तक जिन भी किसानों ने अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है उनको 12वीं किस्त के पैसे नहीं भेजे गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 15, 2022, 03:25 PM IST
  • अभी तक नहीं आए 12वीं किस्त के पैसे
  • तो तुरंत करें ये काम मिल जाएंगे 2 हजार
PM kisan Yojana: अभी तक नहीं आए 12वीं किस्त के पैसे, तो तुरंत करें ये काम मिल जाएंगे 2 हजार

नई दिल्ली: देश के लगभग 10 करोड़ किसानों के खाते में 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये जारी किए जा चुके हैं. हालांकि अभी भी कई किसान ऐसे हैं जिनका नाम लाभार्थी सूची में होने के बाद भी अभी तक उनको पैसे नहीं मिल पाए हैं. अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं और अभी तक पैसे नहीं मिल हैं तो अभी भी इसे हासिल करने के लिए आपके पास 15 दिनों का समय बाकी है. 

इस वजह से अटकी हो सकती है 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार सरकार ने योजना में ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. अभी तक जिन भी किसानों ने अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है उनको 12वीं किस्त के पैसे नहीं भेजे गए हैं. नए नियम के अनुसार बिना ई-केवाईसी कराए किसी भी किस्त के 2 हजार रुपयों का लाभ हासिल नहीं किया जा सकता है. 

बाकी रह गए इतने दिन

PM Kisan Yoaja की 12वीं किस्त के पैसे 30 नवंबर तक किसानों के खाते में भेजे जाएंगे. ऐसे में किसानों के पास अभी भी अपने 2 हजार रुपयों को हासिल करने के लिए 30 दिनों का मौका है. अगर 30 तारीख से पहले किसान अपनी ई-केवाईसी करा लेते हैं तो आपको खाते में 2 हजार रुपये जारी कर दिए जाएंगे. 

ऐसे कर सकते हैं ई-केवाईसी

ऑनलाइन तरीके से ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले PM Kisan Yojana की आधिकारिक ऑफिशियल pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वेबसाइट में दाहिने तरफ दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. वहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा. मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज करें. इसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें. यह प्रक्रिया पूरी होते ही पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana में सरकार ने किए हैं ये बदलाव, जान लें वरना अटक जाएगी 13वीं किस्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़