Sunday Remedies: रविवार के दिन इस तरह से करें सूर्य देव की आराधना, जीवन भर नहीं होगी पैसों की कमी

Sunday Remedies: हिंदू धर्म शास्त्रों में सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. इसी कड़ी में रविवार का दिन ग्रहों के मुखिया सूर्य देव को समर्पित है. मान्यता है कि रविवार के दिन सच्चे मन से सूर्य देव की आराधना करने से इंसान को दुनिया के हर कष्टों से मुक्ति मिलती है. साथ ही हमेशा स्वस्थ रहने का वरदान भी मिलता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 12, 2024, 08:07 AM IST
  • सूर्यदेव की उपासना होता है फायदेमंद
  • सूर्यदेव को समर्पित है रविवार का दिन
Sunday Remedies: रविवार के दिन इस तरह से करें सूर्य देव की आराधना, जीवन भर नहीं होगी पैसों की कमी

नई दिल्लीः Sunday Remedies: हिंदू धर्म शास्त्रों में सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. इसी कड़ी में रविवार का दिन ग्रहों के मुखिया सूर्य देव को समर्पित है. मान्यता है कि रविवार के दिन सच्चे मन से सूर्य देव की आराधना करने से इंसान को दुनिया के हर कष्टों से मुक्ति मिलती है. साथ ही हमेशा स्वस्थ रहने का वरदान भी मिलता है. 

सूर्यदेव की उपासना होता है फायदेमंद 
शास्त्रों में रविवार के दिन सूर्यदेव की उपासना करना बहुत फायदेमंद माना गया है. मान्यता है कि इस दिन उपवास रखने से जातक को मनचाहे फल की प्राप्ति होती है. ऐसे में आइए जानते हैं सूर्य देव का आशीर्वाद पाने के लिए रविवार के दिन हमें उनकी आराधना कैसे करनी चाहिए. 

1. आर्थिक तंगी से निजात पाने के लिए रविवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद सबसे पहले सूर्य देव को अर्घ्य अर्पित करें. इस दौरान जल में आप लाल रंग या रोली मिला सकते हैं. इसके बाद घर के मेन गेट को दोनों ओर घी के दीपक जलाएं. दीपक जलाने के साथ सूर्य देव से सुख, समृद्धि और धन प्राप्ति की कामना करें. 

2. अगर आप सुख, समृद्धि और अपनी आय में वृद्धि चाहते हैं, तो रविवार के दिन रात के समय अपने सिरहाने एक गिलास दूध रखकर सोएं. अब अगली सुबह उस दूध को बबूल की जड़ में अर्पित करें. मान्यता है कि इस उपाय से आय में वृद्धि के योग बनते हैं. 

3. कर्ज से छुटकारा पाने के लिए रविवार के दिन 3 झाड़ू खरीदकर घर लाएं. फिर इसे घर में वास्तु के नियमों का ध्यान रखते हुए रख दें. अब अगली सुबह इन तीनों झाड़ुओं को शिव मंदिर में दान कर आएं. मान्यता है कि इस उपाय से शिवजी की कृपा प्राप्ति होती है और कर्ज संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

4. आरोग्य जीवन पाने के लिए रविवार के दिन पूजा करते समय गायत्री मंत्र का जाप करें. इस दौरान अपने हाथ में माला भी रखें. मान्यता है कि इस मंत्र के जाप से मानसिक शांति मिलती है और शारीरिक पीड़ा से मुक्ति मिलती है. 

5. अपने कार्य में सिद्धि पाने के लिए रविवार के दिन पूजा करते समय अपने माथे पर तिलक जरूर लगाएं. साथ ही लाल रंग के वस्त्र धारण करें. मान्यता है कि इससे कुंडली में बजरंगबली की स्थिति मजबूत होती है. 

ये भी पढ़ेंः Dream Science: क्या होता है सपने में बिल्ली देखने का मतलब, कहीं अशुभ तो नहीं है ये संकेत? जानें क्या कहता है स्वप्न शास्त्र

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़