PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त कभी भी हो सकती है जारी, केवल इन किसानों को मिलेंगे 2 हजार

PM Kisan Yojana के तहत पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच भेजी जाती है. दूसरी किस्त का भुगतान 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किया जाता है. जबकि तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के खाते में भेजी जाती है. अभी तक इस योजना में 11 बार किस्तें भेजी जा चुकी हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2022, 11:18 AM IST
  • PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त कभी भी हो सकती है जारी
  • लेकिन केवल इन किसानों को ही मिलेगा 12वीं किस्त का फायदा
PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त कभी भी हो सकती है जारी, केवल इन किसानों को मिलेंगे 2 हजार

नई दिल्ली: देश भर के करोड़ों किसान लंबे वक्त से PM Kisan Yojana के 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. इस योजना के तहत अभी तक 11 किस्तें जारी कर दी गई हैं. ऐसे में अब किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है. पीएम किसान योजना में किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. 

कब जारी होगी 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana के तहत पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच भेजी जाती है. दूसरी किस्त का भुगतान 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किया जाता है. जबकि तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के खाते में भेजी जाती है. अभी तक इस योजना में 11 बार किस्तें भेजी जा चुकी हैं. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो अब सरकार किसी भी समय 12वीं किस्त को भी ट्रांसफर कर सकती है. 

इन लोगों को नहीं मिलेगी 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त का फायदा केवल ऐसे ही किसानों को मिलेगा जिन्होंने योजना में अपनी ई-केवाईसी करा रखी है. बता दें कि सरकार ने PM Kisan Yojana का लाभ लेते रहने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य बना दिया है. ऐसे में जिन भी किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नही कराई है उन्हें तुरंत ही इसे पूरा कर लेना चाहिए. ऐसा नही करने पर उनको 12वीं किस्त से हाथ धोना पड़ सकता है. 

ई-केवाईसी का पूरा प्रॉसेस

ऑनलाइन तरीके से ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वेबसाइट में दाहिने तरफ दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. वहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा. मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज करें. इसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें. यह प्रक्रिया पूरी होते ही पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: दशहरा से पहले जनशताब्दी और गरीबरथ समेत कैंसल हैं 148 ट्रेनें, देखें ना चलने वाली गाड़ियों की लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़