PM Kisan की 12वीं किस्त का इंतजार जल्द होगा खत्म, इस दिन खाते में आ सकते हैं 2 हजार रुपये

कई सारी मीडिया रिपोर्टों में चल रही खबरों के मुताबिक, अगले महीने की पहली तारीख यानी 1 सितंबर, 2022 को पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में 12 वीं किस्त के 2,000 रुपये क्रेडिट किए जा सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2022, 03:59 PM IST
  • इस दिन किसानों के काते में आएगी पीएम किसान की 12वीं किस्त
  • केंद्र सरकार ने आगे बढ़ा दी है ई-केवाईसी कराने की तारीख
PM Kisan की 12वीं किस्त का इंतजार जल्द होगा खत्म, इस दिन खाते में आ सकते हैं 2 हजार रुपये

नई दिल्ली: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है. पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के खाते में जल्द ही 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये क्रेडिट हो सकते हैं. बता दें कि देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना चलाई गई है. जिसके तहत सरकार अलग अलग किस्तों में सालाना 6 हजार रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है. 

कब आ सकती है 12वीं किस्त

कई सारी मीडिया रिपोर्टों में चल रही खबरों के मुताबिक, अगले महीने की पहली तारीख यानी 1 सितंबर, 2022 को पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में 12 वीं किस्त के 2,000 रुपये क्रेडिट किए जा सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 11वीं किस्त 2000 रुपये 31 मई, 2022 को ट्रांसफर की थी. 

ऐसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस

सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं. वेबसाइट के दाएं ओर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें. फिर बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करें. स्टेटस चेक करने के लिए आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां दर्ज करें. प्रक्रिया पूरी होने के बाद लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

केवल इन किसानों के खाते में आएगा पैसा

बता दें कि, पीएम किसान योजना के तहत 12वीं किस्त का पैसा केवल उन किसानों को मिलेगा, जिन्होंने योजना में अपनी ई-केवाईसी को पूरा करा लिया है. बता दें कि, पीएम किसान योजना के तहत अगली किस्त का फायदा लेने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है. 

कब है ई-केवाईसी की लास्ट डेट

बता दें कि, पीएम किसान की ई-केवाईसी कराने की लास्ट डेट को केंद्र सरकार द्वारा आगे खिसका दिया गया है. पहले ई-केवाईसी कराने की समय सीमा 31 जुलाई 2022 तक थी. लेकिन अब इसे 1 महीने तक आगे बढ़ाकर 31 अगस्त 2022 कर दिया गया है. अगर आपने 31 अगस्त तक ई-केवाईसी नहीं कराया तो आपको मिलने वाले 12वीं किस्त के पैसे अटक भी सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: वेरिफाइड प्रोफाइल के फोन नंबरों पर लेबल लगाएगा ट्विटर, इस वजह से कंपनी ने लिया फैसला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़