दिल्ली के सभी वार्ड में महिलाओं के लिए बनेंगे पिंक पार्क, जानें मिलेंगी कौन सी सुविधाएं

महिलाओं की हितों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली नगर निगम पूरे शहर में सिर्फ महिलाओं के लिए एक खास तरह के पार्क विकसित करने की योजना बना रहा है. इस पूरी योजना पर दिल्ली के उप महापौर ए. मोहम्मद इकबाल की ओर से शुक्रवार (12 मई) को कहा गया कि दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के सभी वार्ड में केवल महिलाओं के प्रवेश वाले गुलाबी पार्क स्थापित करने के लिए स्थानों की पहचान करने पर काम शुरू हो गया है.  

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 12, 2023, 05:16 PM IST
  • एमसीडी के अधीन आते हैं कुल 250 वार्ड
  • जानें क्या है इस तरह के पार्क का उद्देश्य
दिल्ली के सभी वार्ड में महिलाओं के लिए बनेंगे पिंक पार्क, जानें मिलेंगी कौन सी सुविधाएं

नई दिल्लीः महिलाओं की हितों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली नगर निगम पूरे शहर में सिर्फ महिलाओं के लिए एक खास तरह के पार्क विकसित करने की योजना बना रहा है. इस पूरी योजना पर दिल्ली के उप महापौर ए. मोहम्मद इकबाल की ओर से शुक्रवार (12 मई) को कहा गया कि दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के सभी वार्ड में केवल महिलाओं के प्रवेश वाले गुलाबी पार्क स्थापित करने के लिए स्थानों की पहचान करने पर काम शुरू हो गया है.  

जानें क्या है इस तरह के पार्क का उद्देश्य 
मोहम्मद इकबाल ने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य शहर में महिलाओं को कई सुविधाएं प्रदान करने के अलावा अधिक सुविधाजनक जगह प्रदान करना है. हाल ही में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ एक बैठक में मैंने पुरानी दिल्ली में अपने वार्ड (चांदनी महल) में एक गुलाबी पार्क का उदाहरण दिया और सुझाव दिया कि इस तरह के पार्क सभी वार्ड में स्थापित किए जा सकते हैं. 

एमसीडी के अंतर्गत आते हैं कुल 250 वार्ड
इकबाल ने कहा कि बाद में नगर निगम के बागवानी विभाग की एक बैठक में उन्होंने प्रस्ताव दिया कि प्रत्येक वार्ड में कम से कम एक ऐसा उद्यान होना चाहिए. बता दें कि दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के अधिकार क्षेत्र में 250 वार्ड हैं. 

माता सुंदरी रोड पर बनाया गया एक गुलाबी पार्क
आप पार्षद इकबाल ने कहा कि प्रायोगिक परियोजना के तौर पर माता सुंदरी रोड पर एक गुलाबी पार्क बनाया गया है और पार्क में आने वाली महिलाओं के साथ 10 साल तक के बच्चे भी जा सकते हैं. यही मॉडल अन्य वार्ड में भी अपनाया जाएगा. इन गुलाबी पार्क में शौचालय, सीसीटीवी कैमरे, जिम की सुविधा और दीवारों पर भित्तिचित्र होंगे ताकि महिलाओं को एक सुविधाजनक जगह मिल सके.

ये भी पढ़ेंः ग्लोइंग स्किन के लिए करें आइस वाटर फेशियल, जानें फायदे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़