Pan Card Correction: पैन कार्ड में डिटेल्स अपडेट करना हुआ आसान, ऑनलाइन ही करें प्रोसेस

Pan Card Correction: अपने पैन कार्ड की जानकारी को सही करने के लिए, आप या तो NSDL PAN वेबसाइट या UTIITSL PAN वेबसाइट पर जा सकते हैं. आपको आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपनी जानकारी अपडेट करवानी पड़ेगी. पैन कार्ड में सुधार के लिए प्रोसेसिंग टाइम आमतौर पर 15-30 दिन है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 10, 2024, 04:22 PM IST
  • NSDL PAN वेबसाइट पर जाकर अपडेट कर सकते हैं PAN
  • ऑनलाइन ही पैन कार्ड की जानकारी अपडेट कर सकते हैं
Pan Card Correction: पैन कार्ड में डिटेल्स अपडेट करना हुआ आसान, ऑनलाइन ही करें प्रोसेस

Pan Card Correction: स्थायी खाता संख्या कार्ड एक यूनिक 10-अंकीय अल्फान्यूमेरिक आइडेंटिफायर है जो भारतीय आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है. पैन कार्ड कर उद्देश्यों के लिए भारत में व्यक्तियों और संस्थाओं के लिए एक विशिष्ट पहचान संख्या के रूप में कार्य करता है. भारत में पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, क्योंकि इसका उपयोग वित्तीय लेनदेन को ट्रैक करने और कर चोरी को रोकने के लिए किया जाता है.

पैन कार्ड का उपयोग निवेश, ऋण और संपत्ति खरीद जैसे वित्तीय लेनदेन को ट्रैक करने के लिए किया जाता है. इससे सरकार को वित्तीय गतिविधियों की निगरानी करने और यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि करों का भुगतान सही ढंग से किया गया है. यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पैन कार्ड पर डिटेल्स सही हैं. यदि कोई भी जानकारी गलत है, तो आप अपने पैन कार्ड में सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं.

अपने पैन कार्ड की जानकारी को सही करने के लिए, आप या तो NSDL PAN वेबसाइट या UTIITSL PAN वेबसाइट पर जा सकते हैं. आपको आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपनी जानकारी अपडेट करवानी पड़ेगी. पैन कार्ड में सुधार के लिए प्रोसेसिंग टाइम आमतौर पर 15-30 दिन है.

पैन कार्ड को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें?
NSDL PAN वेबसाइट: https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html या UTIITSL वेबसाइट: https://www.pan.utiitsl.com/PAN/csf.html पर जाएं.

'Change/Correction in PAN Data' लिंक पर क्लिक करें.

'Application Type' ड्रॉपडाउन मेनू से 'Changes or Correction in existing PAN data/Reprint of PAN Card (No changes in Existing PAN Data)' विकल्प चुनें.

'Category' ड्रॉपडाउन मेनू से निर्धारिती की सही श्रेणी का चयन करें.

अपना पैन नंबर दर्ज करें और 'Submit' बटन पर क्लिक करें.

अब एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे और वो जानकारी भरें, जो आप ठीक करना चाहते हैं.

आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़