New Rule From Today: आज से बैंक से लेकर रसोई तक हो रहे ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर

New Rule From Today: आज से देशभर में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. 1 जून से होने वाले परिवर्तन बैंक से लेकर रसोई तक में हो रहे हैं. ये आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे. इनमें से कुछ बदलाव आपको फायदा देंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 1, 2023, 10:58 AM IST
  • गैस सिलेंडर हुआ सस्ता
  • दोपहिया वाहन होंगे महंगे
New Rule From Today: आज से बैंक से लेकर रसोई तक हो रहे ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर

नई दिल्लीः New Rule From Today: आज से देशभर में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. 1 जून से होने वाले परिवर्तन बैंक से लेकर रसोई तक में हो रहे हैं. ये आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे. इनमें से कुछ बदलाव आपको फायदा देंगे.

गैस सिलेंडर हुआ सस्ता
पेट्रोलियम कंपनियों ने आज गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी की है. हालांकि यह कमी कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में की गई है. दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों 83.50 रुपये की कमी हुई है. अब इसका मूल्य 1773 रुपये हो गया है. वहीं घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. अभी इसका रेट 1103 रुपये है. 

यह भी पढ़िएः LPG Cylinder Price: 1 जून को सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, जानें एलपीजी सिलेंडर के नए रेट

दोपहिया वाहन होंगे महंगे

आज से दोपहिया की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. हाल ही में सरकार ने नोटिस जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी 15 हजार रुपये प्रति किलोवॉट से घटाकर 10 हजार रुपये प्रति किलोवॉट कर दी गई है. यानी अब इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदना 25 हजार रुपये तक महंगा हो सकता है.

बैंकों में 12 दिन रहेगी छुट्टी
आरबीआई ने इस महीने 12 दिन रहने वाली छुट्टी की लिस्ट जारी कर दी है. यानी 12 दिन देश के अलग-अलग राज्यों में त्योहार और आयोजनों के चलते अलग-अलग दिन छुट्टी रहेगी. छुट्टी वाले दिनों बैंकों में कोई कामकाज नहीं होगा. यहां देखें बैंकों में छुट्टी की पूरी लिस्टः Bank Holiday in June 2023: न नोट बदलेंगे और न ही कुछ काम होगा, इस महीने 12 दिन बैंकों में रहेगा ताला

आरबीआई चलाएगा विशेष अभियान
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 100 दिन 100 भुगतान अभियान आज से शुरू कर रहा है. 100 दिनों के लिए चलने वाले इस अभियान के तहत बैंकों में बगैर दावे वाली राशि के सही हकदार का पता लगाकर उसे बेनामी राशि दी जाएगी.

वहीं एक जून से किसी भी कफ सिरप की जांच के बाद ही उसके निर्यात की अनुमति दी जाएगी. इसके लिए विदेश व्यापार महानिदेशालय की ओर से नोटिस भी जारी कर दिया गया है.

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: किसानों के लिए जरूरी खबर, 2000 रुपये चाहिए तो तुरंत करें ये काम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़