Motion Sickness Remedies: कार में सफर के दौरान उल्टी न आने के उपाय

Motion Sickness Remedies: क्या आप यात्रा के दौरान मोशन सिकनेस का अनुभव करते हैं? मोशन सिकनेस को दूर करने के लिए इन आसान हैक्स को देखें और अपनी रोड ट्रिप का आनंद लें.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2023, 05:55 PM IST
  • इन उपायों से मिलेगा फायदा
  • जानिए इसका आसान तरीका
Motion Sickness Remedies: कार में सफर के दौरान उल्टी न आने के उपाय

नई दिल्लीः Motion Sickness Remedies: कार मोशन सिकनेस, जिसे मोशन सिकनेस या ट्रैवल सिकनेस भी कहा जाता है, एक सामान्य स्थिति है जो कई लोगों को प्रभावित करती है. मोशन सिकनेस के लक्षणों में मतली, चक्कर आना, उल्टी और थकान शामिल हैं, जो कार से यात्रा को असहज और असहनीय भी बना सकते हैं. हालांकि, कई हैक और उपचार हैं जो कार मोशन सिकनेस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं और आपके यात्रा के अनुभव को और अधिक मनोरंजक बना सकते हैं. इस लेख में, हम कुछ बेहतरीन कार मोशन सिकनेस हैक्स साझा करेंगे जिन्हें आप अपनी अगली सड़क यात्रा पर आज़मा सकते हैं.

मोशन सिकनेस कई लोगों के लिए एक परेशानी का विषय हो सकता है, खासकर लंबी कार यात्रा के दौरान. यह एक ऐसी स्थिति है जो तब उत्पन्न होती है जब आंतरिक कान और आंखें शरीर की गति के बारे में मस्तिष्क को परस्पर विरोधी संकेत भेजती हैं. मोशन सिकनेस के लक्षण मतली, चक्कर आना, पसीना आना और उल्टी भी हो सकते हैं. ये लक्षण पूरी तरह से सुखद कार की सवारी को बर्बाद कर सकते हैं, लेकिन सौभाग्य से, कई कार मोशन सिकनेस हैक्स हैं जो लक्षणों को रोकने या कम करने में मदद कर सकते हैं.

मोशन सिकनेस का कारण बनने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक गलत सीट पर बैठना है. अगर आपको मोशन सिकनेस होने का खतरा है, तो कार के सामने ऐसी सीट चुनने की कोशिश करें, जहां कम गति हो. कार की पिछली सीट, विशेष रूप से बीच की सीट, मोशन सिकनेस से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से खराब स्थान हो सकती है.

यहाँ कुछ कार मोशन सिकनेस हैक्स हैं जो आपको बिना किसी परेशानी के अपनी कार की सवारी का आनंद लेने में मदद कर सकते हैं:

1. सही सीट का चुनाव करें:

मोशन सिकनेस का कारण बनने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक गलत सीट पर बैठना है. अगर आपको मोशन सिकनेस होने का खतरा है, तो कार के सामने ऐसी सीट चुनने की कोशिश करें, जहां कम गति हो. कार की पिछली सीट, विशेष रूप से बीच की सीट, मोशन सिकनेस से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से खराब स्थान हो सकती है.

2. अपनी निगाहें क्षितिज पर केंद्रित रखें:

जब आप अपनी आंखों को किसी स्थिर वस्तु पर केंद्रित करते हैं, जैसे क्षितिज, तो यह मोशन सिकनेस की भावना को कम करने में मदद कर सकता है. कार में पढ़ने, वीडियो देखने, या अपने फोन या टैबलेट का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह मोशन सिकनेस को बदतर बना सकता है.

3. वायु प्रवाहित रखें:

ताजी हवा मतली और बेचैनी की भावना को कम करने में मदद कर सकती है. कार की खिड़कियां खोलें, या पूरे कार में ताजी हवा प्रसारित करने के लिए एयर कंडीशनिंग चालू करें.

4. खुद को हाइड्रेटेड रखें:

हाइड्रेटेड रहने से मतली और चक्कर आने की भावना को कम करने में मदद मिल सकती है. अपने साथ पानी की एक बोतल लाएँ और इसे कार की सवारी के दौरान नियमित रूप से पीते रहें.

5. मोशन सिकनेस बैंड का उपयोग करें:

मोशन सिकनेस बैंड रिस्टबैंड हैं जो मतली और चक्कर को कम करने के लिए एक्यूप्रेशर का उपयोग करते हैं. ये अधिकांश दवा की दुकानों पर उपलब्ध हैं और इन्हें पूरी कार की सवारी के दौरान पहना जा सकता है.

6. मोशन सिकनेस की दवा लें:

ओवर-द-काउंटर दवाएं, जैसे ड्रामामाइन या बोनिन, मोशन सिकनेस के लक्षणों को रोकने में मदद कर सकती हैं. हालांकि, कोई भी दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप गर्भवती हैं या कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है.

ये भी पढ़ेंः Gold Price Today: सोने ने बिखेरी चमक, जानिए आपके शहर में कितने का बिक रहा गोल्ड

7. ब्रेक लें:

ब्रेक लेने और अपने पैरों को स्ट्रेच करने से मोशन सिकनेस की भावना को कम करने में मदद मिल सकती है. हर एक घंटे में ब्रेक लें और ताज़ी हवा लेने के लिए कार से बाहर निकलें और अपने पैरों को स्ट्रेच करें.

अंत में, मोशन सिकनेस से निपटना एक चुनौतीपूर्ण समस्या हो सकती है, लेकिन सही हैक्स और सावधानियों से इसे रोका या कम किया जा सकता है. अपनी अगली कार की सवारी पर इन कार मोशन सिकनेस हैक्स को आजमाएं और एक आरामदायक और सुखद यात्रा का आनंद लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़