मानसून में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना पेट दर्द और इंफेक्शन से होंगे परेशान

Health Tips: बारिश का मौसम भले ही आपको अच्छा लगे, लेकिन यह नमी भरा मौसम कुछ बीमारियों का घर भी होता है. खासकर इंफेक्शन और मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों का यह मुफीद समय है. ऐसे में जानिए बारिश के मौसम में क्या नहीं खाना चाहिए.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 18, 2022, 07:36 AM IST
  • बीमारियां साथ लाता है मानसून
  • फलों-सब्जियों में पनपते हैं कीड़े
मानसून में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना पेट दर्द और इंफेक्शन से होंगे परेशान

नई दिल्लीः Health Tips: बारिश का मौसम भले ही आपको अच्छा लगे, लेकिन यह नमी भरा मौसम कुछ बीमारियों का घर भी होता है. खासकर इंफेक्शन और मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों का मुफीद समय होता है. ऐसे में जानिए बारिश के मौसम में क्या नहीं खाना चाहिए.

दरअसल, बारिश का मौसम सब्जियों और फलों में छोटे-छोटे कीड़ों के पनपने का समय होता है. ये कीड़े प्रजनन करते हैं और धीमे-धीमे बढ़ने लगते हैं. इसलिए इस मौसम सभी नमीयुक्त और खुली हुई चीजों के सेवन से बचना चाहिए.

1. फ्रिजी ड्रिंक्स और फ्रोजन फूड्स
आजकल का चलन है कि लोग फ्रिजी चीजों का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं. दरअसल, गर्मी और उमस भरे मौसम में इसका सेवन अच्छा भी लगता है. साथ ही फ्रोजन फूड्स जहां बनाने में बेहद आसान होते हैं वहीं खाने में टेस्टी भी होते हैं. लेकिन ये दोनों ही बारिश में पेट में इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं. ये दोनों आपके पाचन तंत्र को कमजोर कर सकते हैं और आपके शरीर में खनिजों को कम कर सकते हैं. इसलिए आप इस मौसम में फ्रिजी ड्रिंक्स लेने से बचें और नींबू पानी और जलजीरा जैसे हाइड्रेटिंग ड्रिंक का सेवन करें.

2. हरी पत्तेदार और बीज वाली सब्जियां
इन दिनों का तापमान आर्द्रता बैक्टीरिया और फंगस के लिए अनुकूल होता है, खासकर हरी पत्तेदार सब्जियों पर. इससे पेट में संक्रमण हो सकता है. इसलिए पालक, मेथी के पत्ते, पत्ता गोभी, फूलगोभी जैसे खुली सब्जियों को खाने से बचें, क्योंकि ये बैक्टीरिया पनप सकते हैं. इसके बजाय आप करेला, घीया, तोरी और टिंडा जैसी सब्जियों का सेवन करें.

3. बाहर का खाना और जूस पीने से बचें
रेस्तरां के साथ-साथ स्ट्रीट फूड स्टॉल पर खाना खाने से बचें, क्योंकि मानसून के दौरान तापमान बैक्टीरिया और फंगस के विकास के लिए आदर्श होता है और भोजन और जलजनित संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही बाहर से जूस पीने से बचें, क्योंकि ये टायफाइड, उल्टी और दस्त का कारण बन सकता है. इसलिए इन जूस के सेवन से बचें.

4. सलाद खाने से करें परहेज
सलाद में कच्चे खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल होता है. कच्चे खाद्य पदार्थ खाने से बैक्टीरिया और छोटे जीवाणु को तत्काल प्रवेश मिलता है जो अंततः बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन का कारण बनता है. इसलिए इस दौरान सलाद खाने से बचें. ऐसे में सलाद की जगह उबली हुई या पकी हुई सब्जियां खाएं, क्योंकि सब्जियां पकाने से हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है.

5. दही खाने और मट्ठा पीने से बचें
मानसून के मौसम में दही खाना शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है. ये साइनसाइटिस को बढ़ावा देता है. साथ दी दही खाने और मट्ठा पीने से आपके पेट से जुड़ी गड़बड़ियां भी हो सकती हैं और आपका पेट खराब हो सकता है. तो, इन तमाम चीजों को बारिश के दिनों में खाने से बचें.

यह भी पढ़िएः आज का पंचांग 18 जुलाई 2022: सावन का पहला सोमवार आज, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़