पुरुष और महिला में हार्ट अटैक के लक्षण होते हैं अगल, जानें कैसे

एक अध्ययन के अनुसार, पसीना, मतली, चक्कर आना और असामान्य थकान आम दिल के दौरे के लक्षणों की तरह नहीं लग सकते हैं, लेकिन महिलाओं में आम हैं, और आराम करने या सोते समय अधिक बार हो सकते हैं.

Written by - IANS | Last Updated : Feb 11, 2024, 05:22 PM IST
  • पुरुष और महिला के हार्ट अटैक लक्षण हैं अलग
  • जानें कैसे अलग होते हैं हार्ट अटैक के लक्षण
पुरुष और महिला में हार्ट अटैक के लक्षण होते हैं अगल, जानें कैसे

नई दिल्ली: एक अध्ययन के अनुसार, पसीना, मतली, चक्कर आना और असामान्य थकान आम दिल के दौरे के लक्षणों की तरह नहीं लग सकते हैं, लेकिन महिलाओं में आम हैं, और आराम करने या सोते समय अधिक बार हो सकते हैं. पुरुषों के विपरीत, महिलाओं में सीने में दर्द, दबाव या बेचैनी हमेशा गंभीर नहीं होती है या दिल का दौरा पड़ने का सबसे प्रमुख लक्षण भी नहीं होता है. मेयो क्लिनिक के शोधकर्ताओं ने खुलासा किया कि इसीलिए महिलाओं को हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए काम करने के साथ-साथ उनके अनूठे लक्षणों को भी समझने की जरूरत है.

महिला में हार्ट अटैक के लक्षण
जब महिलाएं दिल के दौरे के लक्षणों का अनुभव करती हैं, तो उन संकेतों की अक्सर गलत व्याख्या की जाती है. महिलाओं के लक्षण अक्सर अस्पष्ट होते हैं - सांस की तकलीफ, मतली/उल्टी, और पीठ या जबड़े में दर्द. अन्य महिलाओं को चक्कर आना, निचली छाती या ऊपरी पेट में दर्द और अत्यधिक थकान का अनुभव होता है.

एक्सपर्ट की राय 
मैनकाटो में मेयो क्लिनिक हेल्थ सिस्टम के पारिवारिक चिकित्सा चिकित्सक चतुरा अलूर ने कहा, "पहले हृदय रोग के विकास के जोखिम कारकों को पहचानना और फिर उन व्यवहारों पर अंकुश लगाने के लिए काम करना महत्वपूर्ण है जो उस जोखिम को बढ़ा सकते हैं." अलूर ने कहा, "कुछ कारक महिलाओं में हृदय रोग के विकास में पारंपरिक जोखिमों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जैसे उच्च कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और उच्च रक्तचाप."

हृदय रोग को रोकने में मदद करते हैं ये काम 
हृदय रोग को रोकने में मदद के लिए महिलाओं को मधुमेह, मानसिक तनाव और अवसाद, धूम्रपान और आरामदेह जीवन शैली जैसे जोखिम कारकों को नियंत्रित करना चाहिए. रजोनिवृत्ति, ब्रोकेन हार्ट सिंड्रोम और गर्भावस्था की जटिलताओं सहित कुछ स्थितियाँ भी एक महिला में हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकती हैं. डॉ. अलूर ने कहा, "सभी उम्र की महिलाओं को हृदय रोग को गंभीरता से लेना चाहिए."

गर्भनिरोधक गोलियों और धूम्रपान के संयोजन  से खतरा बढ़ सकता है 
"कई महिलाएं अपने लक्षणों को कम महत्व देती हैं और तब तक देखभाल नहीं करती हैं जब तक कि हृदय को नुकसान नहीं पहुँच जाता है और आईसीयू में जाना आवश्यक हो जाता है. हम चाहते हैं कि महिलाएं अपने शरीर की बात सुनने के महत्व को समझें, समझें कि उन्हें क्या सामान्य लगता है, और लक्षण गंभीर होने से पहले देखभाल करें."अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के अनुसार, गर्भनिरोधक गोलियों और धूम्रपान के संयोजन से युवा महिलाओं में हृदय रोग का खतरा 20 प्रतिशत तक बढ़ जाता है.

रक्तचाप की नियमित जांच 
महिलाओं को बिना किसी पूर्व लक्षण के दिल का दौरा पड़ सकता है. एएचए ने कहा कि कोरोनरी हृदय रोग से अचानक मरने वाली लगभग 64 प्रतिशत महिलाओं में पहले कोई लक्षण नहीं थे. जोखिम भी बढ़ जाता है क्योंकि महिलाओं की उम्र और पारिवारिक इतिहास अक्सर एक कारक होता है. अधिक खाना और गतिहीन जीवनशैली जीना भी ऐसे कारक हैं जो समय के साथ धमनियों के अवरुद्ध होने का कारण बनते हैं. एएचए हृदय रोग के पारिवारिक इतिहास के मामले में 20 साल की उम्र में या उससे पहले कोलेस्ट्रॉल की जांच करने की सलाह देता है. अपने रक्तचाप की नियमित जांच कराना भी महत्वपूर्ण है.

इनपुट-आईएएनएस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़