सर्दियों में आपके फटे होठों को चमक देगा ये घरेलू उपाय, एकदम सॉफ्ट हो जाएंगे लिप्स

Dry Lips Home Remedies In Winters: सर्दियों में ठंडी हवाओं के चलते हमारे होंठ फटने लगते हैं. इस मौसम में लगभग हर कोई फटे होंठों की समस्या से परेशान रहता है. ऐसे में आप इन घरेलू नुस्खों से अपने होठों को मुलायम बना सकते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Nov 30, 2023, 06:37 PM IST
  • ठंडी हवाओं के कारण फटते हैं होंठ
  • फटे होंठों से राहत दिलाएंगे ये उपाय
सर्दियों में आपके फटे होठों को चमक देगा ये घरेलू उपाय, एकदम सॉफ्ट हो जाएंगे लिप्स

नई दिल्ली: Dry Lips Home Remedies In Winters: सर्दियों में ठंडी हवाएं चलने के कारण हमारे होंठ सूखने और फटने लगते हैं. इसके चलते हमारे होंठो कीं रंगत और खूबसूरती फीकी पड़ जाती है. होंठ फटने के कारण कई बार इनमें तेज दर्द होने का साथ ही खून भी बहने लगता है. ऐसे में आप घर पर इन नुस्खों का इस्तेमाल करके होंठ फटने की समस्या से निजात पा सकते हैं. 

चीनी 
1 कटोरी में 1/2 चम्मच बारीक चीनी और नारियल तेल की कुछ बूंदे डालें. अब इस मिक्स करके होंठों पर मलें. होठों पर चीनी का ये स्क्रब मलने से इसमें जमी डेड स्किन निकल जाती है और ये फटते नहीं है. 

शहद 
1 कटोरी में शहद और ग्लिसरीन मिलाकर आप अपने होठों पर लगा सकते हैं. यह होठों के लिए ग्लिसरीन का काम करता है और उन्हें मुलायम बनाता है. 

कॉफी पाउडर 
फटे होंठ से बचने के लिए आप 1 कटोरी में 1 चम्मच कॉफी पाउडर और इसमें नारियल तेल मिलाकर अपने होठों में मल सकते हैं. इससे होंठ मुलायम भी होते हैं.  

नींबू 
फटें होठों से राहत पाने के लिए आप नींबू के रस में चीनी मिलाकर इसे होंठों में मल सकते हैं. इससे भी होंठ मुलायम होते हैं.  

बादाम 
रोजाना रात सोते समय होठों पर बादाम का तेल लगाने से भी फटे होठों से राहत मिल सकती है. यह होठों को कोमल बनाने में भी मदद करता है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- सर्दियों में जुकाम लगने पर जरूर खाएं आटे का हलवा, मजबूत रहेगी इम्युनिटी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़