नहीं जाना होगा RTO ऑफिस, घर बैठे बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानें कैसे

बता दें कि जब भी हम अपना लाइसेंस बनवाने जाते हैं तो सबसे पहले हमारा लर्निंग लाइसेंस ही बनाया जाता है. लर्निंग लाइसेंस के बाद ही हमें परमानेंट लाइसेंस दिया जाता है. ऑनलाइन तरीके से लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको RTO ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 24, 2022, 12:39 PM IST
  • घर बैठे बन जाएगा लर्निंग DL
  • जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई
नहीं जाना होगा RTO ऑफिस, घर बैठे बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानें कैसे

नई दिल्ली: अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं और RTO ऑफिस जाने की झंझटों से दूर रहना चाहते हैं तो सड़क परिवहन मंत्रालय की तरफ से आपको ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सुविधा दी जा रही है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले सभी उम्मीदवार इस सुविधा के जरिए घर बैठे ही अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं. 

सबसे पहले बनता है लर्निंग लाइसेंस

बता दें कि जब भी हम अपना लाइसेंस बनवाने जाते हैं तो सबसे पहले हमारा लर्निंग लाइसेंस ही बनाया जाता है. लर्निंग लाइसेंस के बाद ही हमें परमानेंट लाइसेंस दिया जाता है. ऑनलाइन तरीके से लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको RTO ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप किसी भी जगह कहीं से भी टेस्‍ट देकर लर्निंग लाइसेंस कुछ ही घंटों में प्राप्‍त कर सकते हैं. हालांकि परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए आपको RTO ऑफिस जाकर ड्राइविंग टेस्ट देना ही होगा. 

क्या है ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का तरीका

ऑनलाइन तरीके से लर्निंग लाइसेंस अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do पर जाना होगा. इसे बाद ड्रॉप डाउन लिस्ट से अपना स्टेट चुनना होगा. इसके बाद लिस्ट से लर्नर्स लाइसेंस अप्लाई के ऑप्शन को क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको घर से टेस्ट देने के ऑप्शन पर को चुनना होगा. 

इसके बाद देश में जारी किए गए बिना ड्राइविंग लाइसेंस वाले एप्लीकेंट के बॉक्स को चेक करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आधार कार्ड की डिटेल्स और मोबाइल नंबर सबमिट करने के बाद Generate OTP बटन पर क्लिक करें. OTP दर्ज करने के बाद, सभी विवरणों को वेरिफाई करें. फिर नियम और शर्तों को स्वीकार करने के लिए बॉक्स चेक करें. इसके अलावा, प्रमाणीकरण बटन पर क्लिक करें.

इसके बाद लाइसेंस शुल्क के भुगतान के तरीके के ऑप्शन पर क्लिक करें. टेस्‍ट के लिए आगे बढ़ने के लिए 10 मिनट का ड्राइविंग निर्देश वीडियो देखना अनिवार्य है. ट्यूटोरियल वीडियो समाप्त होने के बाद, टेस्‍ट के लिए एक OTP और पासवर्ड रजिस्‍टर्ड फोन नंबर पर भेजा जाएगा. टेस्‍ट शुरू करने के लिए, फॉर्म को पूरा फिल करें और आगे बढ़ें. अपने डिवाइस पर फ्रंट कैमरा ठीक करें और इसे चालू करें.

अब टेस्‍ट के लिए उपस्थित हों और परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 10 प्रश्नों में से कम से कम छह प्रश्नों के सही जवाब दें.टेस्ट क्लियर करने के बाद लाइसेंस का लिंक रजिस्टर्ड फोन नंबर पर भेजा जाएगा. अगर टेस्ट क्लियर नहीं होता है तो 50 रुपए फिर से टेस्‍ट के लिए वसूल किया जाएगा.

यह भी पढ़े: IRCTC Cancel Train List: बुधवार को कैंसल हैं 127 ट्रेनें, चेक करें रद्द गाड़ियों की पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़