क्या आपके फोन पर भी बजी बीप की आवाज, आया 'Emergency Alert'...जानें इसका मतलब

Emergency Alert Message: 15 सितंबर की दोपहर को कई लोगों के फोन में सरकार की ओर से एक अलर्ट मैसेज आया. यह एक टेस्टिंग मैसेज था, जो भविष्य में आपदा की स्थिति में सरकार आपको भेजेगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2023, 01:38 PM IST
  • 15 सितंबर की दोपहर सवा बारह बजे आया अलर्ट मैसेज
  • यह सरकार की ओर से भेजे जाने वाले अलर्ट की टेस्टिंग
 क्या आपके फोन पर भी बजी बीप की आवाज, आया 'Emergency Alert'...जानें इसका मतलब

नई दिल्ली: Emergency Alert Message: इन दिनों लोगों के स्मार्टफोन पर एक अलर्ट मैसेज आ रहा है. यह एक टेक्स्ट मैसेज है, जो केंद्र सरकार की ओर से टेस्टिंग के लिए भेजा जा रहा है. 15 सितंबर की दोपहर को करीब सवा बारह बजे भी सरकार ने कुछ मोबाइल यूजर्स को यह मैसेज भेजा था. हालांकि, मैसेज में लिखा हुआ था कि यह केवल टेस्टिंग मैसेज है. दरअसल, इसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति जैसे बाढ़ या भूकंप में लोगों को समय पर चेतावनी देना है. 

कैसे आता है मैसेज?
इमरजेंसी अलर्ट तब भी आएगा, जब फोन साइलेंट मोड में होगा. इसके आने से फोन तेजी से वाइब्रेट होने लगता है और बीप का साउंड आने लगता है. फिर 30 सेकंड के लिए फोन के डिस्‍प्‍ले पर अलर्ट रहता है. यदि आप पहले 'ओके' दबा देते हैं, तो बीप की आवाज बंद हो जाती है. 

मैसेज में क्या लिखा होता है?
यह मैसेज आपको अंग्रेजी या हिंदी में प्राप्त होता है. सबसे पहले 'इमरजेंसी अलर्ट: सर्वर' का फ्लैश मैसेज आता है इसके बाद एक मैसेज लिखा आता है. मैसेज कुछ इस तरह का होता है-'यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है. कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है. यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है. इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है.'

अपने मोबाइल में ऐसे ऑन करें अलर्ट
मोबाइल में यह अलर्ट डिफॉल्‍ट फॉर्म से ऑन रहता है. यदि आपके फोन में ऐसे मैसेज नहीं आते हैं, तो इसका मतलब आपके फोन में यह अलर्ट सेटिंग ऑफ है. फोन की सेटिंग में जाकर आपको 'सेफ्टी एंड इमरजेंसी' पर क्लिक करना होगा. फिर 'वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट्स' पर क्लिक करके इसे ऑन-ऑफ कर सकते हैं. 

इस पर कब तक अमल होगा?
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार आगामी 6 से 8 महीनों में इस अलर्ट सिस्टम को लागू कर देगी. आने वाले कुछ महीनों में सरकार टीवी, रेडियो और रेलवे स्टेशनों पर भी यह अलर्ट मैसेज भेजकर टेस्ट करेगी. 

ये भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में अचानक मौसम ने ली करवट, तेज बारिश शुरू

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़