किसानों के लिए बड़े काम की है डाकघर की ये स्कीम, जमा किए गए पैसे हो जाएंगे दोगुने

किसान विकास पत्र योजना भारतीय डाकघर (India Post) की तरफ से चलाई जा रही है. किसान भाई बहन डाकघर की इस योजना में अपने बचत के पैसों को जमा करके उस पर बढ़िया रिटर्न हासिल कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 20, 2022, 08:19 AM IST
  • किसानों के लिए बड़े काम की है डाकघर की ये स्कीम
  • इतने समय में जमा किए गए पैसे हो जाएंगे दोगुने
किसानों के लिए बड़े काम की है डाकघर की ये स्कीम, जमा किए गए पैसे हो जाएंगे दोगुने

नई दिल्ली: देश के किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए सरकार की तरफ से कई सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन्हीं योजनाओं में से एक योजना है किसान विकास पत्र. यह योजना भारतीय डाकघर (India Post) की तरफ से चलाई जा रही है. किसान भाई बहन डाकघर की इस योजना में अपने बचत के पैसों को जमा करके उस पर बढ़िया रिटर्न हासिल कर सकते हैं. इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसमें एक वक्त के बाद आपका पैसा दोगुना हो जाता है. 

खास किसानों के लिए है यह योजना

इंडियन पोस्ट की इस योजना के नाम से ही यह बिलकुल साफ हो जाता है कि यह खास तौर पर किसानों के लिए चलाई जा रही है. हालांकि इसके बावजूद कोई दूसरा व्यक्ति भी डाकघर की इस योजना में निवेश कर सकता है. डाकघर की इस योजना में किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट खरीद कर निवेश किया जा सकता है. निवेश करने की कम से कम रकम 1 हजार रुपये है. साथ ही आप मर्जी जितना चाहें इसमें पैसा जमा कर सकते हैं. लेकिन 50 हजार से ज्यादा पैसा जमा करने पर पैन कार्ड देना होगा. 

इतने दिनों में दोगुनी हो जाएगी रकम

डीकघर की किसान विकास पत्र स्कीम सलाना 6.9 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर करती है. ब्याज सालाना चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से दिया जाता है. इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें 10 साल 4 महीने के भीतर आपके जमा की रकम दोगुनी हो जाएगी. 

कौन खुलवा सकता है खाता

डाकघर की किसान विकास पत्र योजना में कोई भी भआरतीय जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है वह अपना खाता खुलवा सकता है. अगर कोई अभिभावक चाहे तो नाबालिग का खाता भी खोल सकता है. 

यह भी पढ़ें: OPS: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! इस राज्य में पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की तैयारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़