Report: महिलाओं में हेल्थ को लेकर बढ़ी जागरुकता, रेगुलर हेल्थ चेकअप को दे रही हैं महत्व

International women's day 2024: 'रेडक्लिफ लैब्स' की रिपोर्ट के मुताबिक एक ओर जहां साल 2021 में सिर्फ 40 प्रतिशत महिलाएं ही अपनी हेल्थ को इंपोर्टेंस देती थीं, तो वहीं साल 2023 में यह आंकड़ा बढ़कर 48 प्रतिशत तक पहुंच गया है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Mar 7, 2024, 08:55 PM IST
  • महिलाओं में हेल्थ को लेकर बढ़ी जागरुकता
  • रेडक्लिफ लैब्स की नई रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Report: महिलाओं में हेल्थ को लेकर बढ़ी जागरुकता, रेगुलर हेल्थ चेकअप को दे रही हैं महत्व

नई दिल्ली: International women's day 2024: 'रेडक्लिफ लैब्स' ( Redcliffe Labs) ने 'अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2024' से पहले महिलाओं की हेल्थ को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है. रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं में हेल्थ को लेकर काफी ज्यादा जागरुकता बढ़ी है. पिछले 3 साल की तुलना में अब वे अपने स्वास्थय को काफी अहमियत दे रही हैं. रिपोर्ट की मानें तो इसे एक बड़े बदलाव के रूप में देखा जा रहा है. 

हेल्थ को लेकर जागरुक हो रहीं महिलाएं 
रिपोर्ट के मुताबिक एक ओर जहां साल 2021 में सिर्फ 40 प्रतिशत महिलाएं ही अपनी हेल्थ को इंपोर्टेंस देती थीं, तो वहीं साल 2022 में यह आंकड़ा 45 प्रतिशत तक बढ़ा है, जबकि साल 2023 में 48 प्रतिशत महिलाओं में हेल्थ को लेकर जागरुकता बढ़ी है. कंपनी की ओर से 'लेट हर डिसाइड' ( Let Her Decide) के अभियान के तहत महिलाओं की हेल्थ को लेकर यह जानकारी जुटाई गई, जिसके बाद इस रिपोर्ट को जारी किया गया. 

इन क्षेत्रों की महिलाएं हईं ज्यादा जागरुक 
 'रेडक्लिफ लैब्स' की इस रिपोर्ट में यह भी सामने आया कि दिल्ली NCR,पुणे, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में रहने वाली महिलाओं में हेल्थ को लेकर जागरुकता काफी तेजी से बढ़ी है. इन जगहों पर रहने वाली महिलाएं समय-समय पर अपना हेल्थ चेकअप करवाती रहती हैं. इन महिलाओं ने मुख्य रूप से हेल्थ चेकअप पैकजों पर ध्यान दिया है. इसके लिए उन्होंने डायबिटीज को लेकर HbA1c का टेस्ट,  हेमोग्राम टेस्ट, RA फैक्टर (Rheumatoid Factor) टेस्ट और थायरॉयड प्रोफाइल टेस्ट जैसे परिक्षणों पर ज्यादा ध्यान दिया.  

अपने स्वास्थय की देखभाल खुद उठा रही हैं महिलाएं 
 'रेडक्लिफ लैब्स' की मेडिकल लैबोरेटरी डायरेक्टर डॉक्टर सोहिनी सेनगुप्ता ने एक बयान जारी करते हुए कहा,'  हमारा मकसद महिलाओं को उनकी हेल्थ पर ध्यान दिलाना है. हमारे 'लेट हर डिसाइड ' ( Let Her Decide) अभियान का मुख्य उद्देश्य महिलाओं का खुद पर विश्वास बढ़ाना है, ताकि वो खुद की बेहतरी के लिए फैसला ले सकें. हम यह देखकर बेहद खुश हैं कि अब महिलाएं अपने स्वास्थ्य देखभाल की जिम्मेदारी खुद उठा रही हैं.' 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी रिपोर्ट  पर आधारित है, लेकिन Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़