Indian Railways: बिना कंफर्म टिकट हुए नहीं कटवाना चाहते पैसे तो जरूर चुनें ये ऑप्शन, IRCTC ऐप पर मौजूद

IRCTC Train Ticket Booking Options: ग्राहकों की सुविधा बढ़ाने के उद्देश्य से एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए, IRCTC ने अपनी ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम में एक नई सुविधा, Autopay शुरू की है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jun 19, 2024, 03:34 PM IST
  • ऑटो पे का करें इस्तेमाल
  • नहीं रहेगी पैसों की टेंशन
Indian Railways: बिना कंफर्म टिकट हुए नहीं कटवाना चाहते पैसे तो जरूर चुनें ये ऑप्शन, IRCTC ऐप पर मौजूद

IRCTC Train Ticket Booking Options: ग्राहकों की सुविधा बढ़ाने के उद्देश्य से एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए, IRCTC ने अपनी ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम में एक नई सुविधा, ऑटो पे (Autopay) शुरू की है. पेमेंट गेटवे में जोड़ा गया यह नया ऑप्शन सुनिश्चित करता है कि यात्री केवल कन्फर्म टिकट के लिए ही भुगतान करें, तथा टिकट रद्द होने पर तत्काल रिफंड जारी किया जाएगा.

ऑटो पे क्या है?
ऑटो पे एक गेम-चेंजिंग फीचर है जिसे IRCTC ऐप और वेबसाइट के पेमेंट गेटवे में जोड़ा गया है. यह यात्रियों को तत्काल पेमेंट कटौती के बिना टिकट बुक करने की अनुमति देता है.

संक्षेप में कहें तो सीट कंफर्म होने के बाद ही खाते से पैसे काटे जाते हैं. इसका मतलब यह है कि अगर टिकट वेटिंग लिस्ट में भी रहता है, तो भी यात्री का पैसा कंफर्म होने तक उनके खाते में ही रहता है.

Autopay कैसे काम करता है?
IRCTC ऐप या वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करते समय, उपयोगकर्ताओं को पेमेंट गेटवे के टॉप पर ऑटो पे विकल्प प्रमुखता से दिखाई देगा. इस सुविधा का चयन करने पर, यात्रियों को अब एडवांस पेमेंट करने की आवश्यकता नहीं है.

हालांकि आवश्यक राशि अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दी जाती है, लेकिन टिकट कन्फर्मेशन प्राप्त होने तक यह राशि नहीं काटी जाती है. ऐसे में रद्दीकरण या अपुष्ट बुकिंग के मामले में रिफंड के लिए प्रतीक्षा करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़