Weather Update Today: दिल्ली में आज सुबह भी रहेगा कोहरा, इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान

Weather Update Today: दिल्ली और इसके निकटवर्ती इलाकों में बुधवार सुबह घना कोहरा छाया रहा, जो इस महीने में असामान्य बात है. दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 23, 2023, 05:58 AM IST
  • जानें कैसा रहेगा गुरुवार को मौसम का हाल
  • हरियाणा, राजस्थान, बिहार में भी कोहरा
Weather Update Today: दिल्ली में आज सुबह भी रहेगा कोहरा, इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान

नई दिल्लीः Weather Update Today: दिल्ली और इसके निकटवर्ती इलाकों में बुधवार सुबह घना कोहरा छाया रहा, जो इस महीने में असामान्य बात है. दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. 

जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों में पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में घना कोहरा देखने को मिल सकता है. वहीं, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, नागालैंड, मेघालय में बारिश के आसार हैं.

हरियाणा, राजस्थान, बिहार में भी कोहरा
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार सुबह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट पालम वेधशाला में दृश्यता स्तर गिरकर 50 मीटर रह गई. अधिकारी ने कहा, ‘हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं घना कोहरा देखा गया और बिहार एवं ओडिशा में हल्के से मध्यम कोहरा रहा.’

पंजाब-हरियाणा के ऊपर बना है चक्रवाती हवा का क्षेत्र
‘स्काईमेट वेदर’ में वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब और हरियाणा के ऊपर चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना है. उन्होंने कहा, ‘चक्रवाती हवाओं के कारण गर्म एवं आर्द्र पूर्वी हवाओं और ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाओं का इस क्षेत्र में मेल हो रहा है. नमी और संघनन में वृद्धि के कारण कोहरा बन रहा है.’

इन दिनों दिल्ली में घना कोहरा असामान्य है
घना कोहरा इसलिए भी असामान्य है, क्योंकि राजधानी में पिछले कुछ दिनों से तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है. राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री अधिक 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और यह 1969 के बाद से फरवरी का तीसरा सबसे गर्म दिन रहा. 

दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से सात डिग्री अधिक रहा. एक वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि यह तापमान अक्सर मार्च के शुरुआती 15 दिन में देखा जाता है. 

यह भी पढ़िएः Download Aadhar Card: बिना फोन नंबर के आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़