कच्चे तेल की कीमतें घटने के बाद भी पेट्रोल सस्ता नहीं, जानिए हर लीटर पर कितना मुनाफा कमा रहीं तेल कंपनियां

Petrol Price: तेल कंपनियों को पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर का मुनाफा हो रहा है, लेकिन पिछले घाटे की भरपाई करने के लिए खुदरा कीमतों में कमी नहीं की गई है. इसके साथ ही एक रिपोर्ट में बताया गया कि डीजल की बिक्री पर कंपनियों को 6.5 रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 6, 2023, 06:09 PM IST
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतें नहीं की गई हैं संशोधित
  • आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने जारी की रिपोर्ट
कच्चे तेल की कीमतें घटने के बाद भी पेट्रोल सस्ता नहीं, जानिए हर लीटर पर कितना मुनाफा कमा रहीं तेल कंपनियां

नई दिल्लीः Petrol Price: तेल कंपनियों को पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर का मुनाफा हो रहा है, लेकिन पिछले घाटे की भरपाई करने के लिए खुदरा कीमतों में कमी नहीं की गई है. इसके साथ ही एक रिपोर्ट में बताया गया कि डीजल की बिक्री पर कंपनियों को 6.5 रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतें नहीं की गई हैं संशोधित
सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने पिछले 15 महीनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधित नहीं किया है. हालांकि, इस दौरान कच्चे तेल की कीमतों में पर्याप्त कमी हुई है. 

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने जारी की रिपोर्ट
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में कहा, '24 जून 2022 को समाप्त सप्ताह में पेट्रोल पर 17.4 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 27.7 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड नुकसान के बाद, तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2022) में पेट्रोल की बिक्री पर 10 रुपये प्रति लीटर की दर से मुनाफा हुआ. दूसरी ओर डीजल पर नुकसान घटकर 6.5 रुपये प्रति लीटर रह गया.'

तीनों कंपनियों ने अप्रैल 2022 से कीमतों में बदलाव नहीं किया
तीनों कंपनियों ने छह अप्रैल 2022 से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं किया है. कच्चे तेल की कीमत अप्रैल में 102.97 डॉलर प्रति बैरल थी, जो जून में बढ़कर 116.01 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई. यह कीमत इस महीने 78.09 डॉलर तक गिर गई. 

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने उम्मीद जताई कि दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड घाटे के बाद ये तीनों कंपनियां मुनाफे की स्थिति में आ सकती हैं. 

जानिए पेट्रोल और डीजल की कीमत
बता दें कि दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर की दर से बिका. वहीं, मुंबई में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर बिका.

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः Gold Price: सोने के भाव में जबरदस्त गिरावट, जानिए 22 और 24 कैरेट गोल्ड का रेट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़