खाली पेट नींबू पानी पीने से कट जाती हैं सैंकड़ों बीमारियां, जानें पीने का सही तरीका

Nimbu Paani Benefits: खाली पेट नींबू पानी पीने से त्वचा, ब्लड प्रेशर और हार्ट से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. नींबू पानी में काला नमक जरूर मिलाना चाहिए, तभी यह ज्यादा फायदेमंद होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 7, 2023, 08:24 AM IST
  • काले नमक के साथ नींबू पानी पीने पीएं
  • इससे पीएच लेवल का बैलेंस बना रहता है
खाली पेट नींबू पानी पीने से कट जाती हैं सैंकड़ों बीमारियां, जानें पीने का सही तरीका

नई दिल्ली: Lemon Water Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से एसिडिटी और पेट से जुडी परेशानियां गायब हो जाती है. इसके लिए आप नींबू पानी में काला नमक जरूर मिलाए. इसके बाद पीएच लेवल काफी हद तक बैलेंस हो जाता है और आप पेट के अलावा हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से भी बच सकते हैं. आइए, जानते हैं खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे. 

पाचन तंत्र करें मजबूत
आजकल खान-पान ऐसा हो गया है कि हर दूसरे आदमी के पाचन तंत्र में खराबी हो गई है. इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना खाली पेट काले नमक के साथ नींबू पानी पीएं. इससे गैस की समस्या दूर होगी और आपका खाना आसानी से पाच सकेगा. यह पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है. 

वजन कंट्रोल करने के लिए कारगर
यदि रोजाना काले नमक को नींबू पानी में मिलाकर पिया जाए तो पेट आसानी से साफ हो जाता है. इससे फायदा ये होता है कि व्यक्ति का वजन भी कम हो जाता है. नींबू पानी में विटामिन शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के साथ-साथ उसे डिटॉक्स करने में भी मददगार हैं. नींबू पानी और काला नमक के पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। 

ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं
नींबू पानी के सेवन से ब्लड प्रेशर और हार्ट से जुड़ी समस्याएं भी कम होती हैं। इन गंभीर बीमारियों में भी नींबू पानी से फायदा होता है. कहा जाता है कि इंसान का वजन कम हो जाए तो ज्यादातर बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है. इसलिए आप भी इसका सेवन जरूर करें. 

त्वचा संबंधी बीमारियां भी घट जाती हैं 
नींबू पानी और काला नमक में पोटेशियम, विटामिन सी और सोडियम होते हैं. यह त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में काम आ सकते हैं. इसलिए रोज सुबह नींबू पानी और काले नमक का सेवन करें ताकि स्किन संबंधी रोग भी आपसे दूर हो जाएं.

 

ये भी पढ़ें- भरपूर कैल्शियम लेने के बाद भी जोड़ों में दर्द है, तो अपनाएं ये उपाय...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़