Holiday in Mumbai: मुंबई में 16 सितंबर की नहीं रहेगी ईद-ए-मिलाद की छुट्टी, महाराष्ट्र सरकार ने किया ये बदलाव

Maharashtra government decision on Eid-e-Milad: गणपति उत्सव का अंतिम दिन 17 सितंबर को है, जबकि ईद-ए-मिलाद 16 सितंबर को मनाया जाने की संभावना है, जो कि चंद्रमा की स्थिति पर निर्भर करेगा.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 14, 2024, 12:37 PM IST
  • मुस्लिम समुदाय ने सांप्रदायिक सद्भाव सुनिश्चित की
  • 16 की बजाय 18 सितंबर को जुलूस निकलेगा
Holiday in Mumbai: मुंबई में 16 सितंबर की नहीं रहेगी ईद-ए-मिलाद की छुट्टी, महाराष्ट्र सरकार ने किया ये बदलाव

Eid-e-Milad holiday in Mumbai, 16 September: महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को मुंबई में ईद-ए-मिलाद की आधिकारिक छुट्टी 16 सितंबर से बदलकर 18 सितंबर कर दी. आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह निर्णय स्थानीय मुस्लिम समुदाय द्वारा 16 सितंबर के बजाय 18 सितंबर को ईद का जुलूस निकालने का निर्णय लेने के बाद लिया गया. ऐसा इसलिए किया गया जिससे 17 सितंबर को पड़ने वाले गणेश उत्सव के अंतिम दिन अनंत चतुर्दशी के दौरान किसी भी असुविधा से बचा जा सके.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, अधिकारियों ने विज्ञप्ति में कहा कि स्थानीय कलेक्टर परिस्थितियों के अनुसार अन्य जिलों में भी ईद की छुट्टियों के पुनर्निर्धारण पर निर्णय ले सकते हैं.

इससे पहले रविवार को महाराष्ट्र कांग्रेस नेता नसीम खान ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से ईद-ए-मिलाद के लिए 16 सितंबर के बजाय 18 सितंबर को अवकाश घोषित करने का आग्रह किया था. उन्होंने अपने पत्र में कहा था, 'अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर को है और मुस्लिम समुदाय के सदस्यों ने 18 सितंबर को ईद-ए-मिलाद जुलूस निकालने का फैसला किया है ताकि दोनों त्योहार धूमधाम और उल्लास के साथ मनाए जा सकें.'

ईद कब की है?
गणपति उत्सव का अंतिम दिन 17 सितंबर को है, जबकि ईद-ए-मिलाद 16 सितंबर को मनाया जा सकता है, जो कि चंद्रमा की स्थिति पर निर्भर करता है. बता दें कि यह लगातार दूसरा वर्ष है जब मुस्लिम समुदाय ने सांप्रदायिक सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए इस अवसर को मनाने के लिए अपने जुलूस का कार्यक्रम पुनः निर्धारित किया है.

पुलिस उपायुक्त (जोन 1) पंकज दहाणे ने कहा, 'पिछले साल की तरह इस साल भी मुस्लिम समुदाय ने स्वेच्छा से अपनी धार्मिक गतिविधियों को पुनर्निर्धारित किया है ताकि विसर्जन प्रक्रिया सुचारू रूप से हो सके... यह समुदायों द्वारा एकता और सह-अस्तित्व का एक उल्लेखनीय प्रदर्शन है.'

उल्लेखनीय है कि नवी मुंबई में ईद-ए-मिलाद का जुलूस तुर्भे से शुरू होकर वाशी और कोपरखैराने से होते हुए घनसोली दरगाह पर समाप्त होता है. ईद-ए-मिलाद या ईद-ए-मिलाद-उन-नबी, पैगंबर मुहम्मद के जन्म का प्रतीक है.

ये भी पढ़ें- Parivartini, Padma, Parsva Ekadashi: आज नहीं रखा जाएगा एकादशी का व्रत? वृंदावन-बरसाने के संतों ने दी ये जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़