चाय या कॉफी किसमें छिपा है सेहत का राज, जानें दोनों में से कौन ज्यादा फायदेमंद

हम सभी में से कई लोगों को चाय और कॉफी पीना बेहद पसंद होता है. वहीं, कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें या तो कॉफी या फिर केवल चाय पसंद आती है. एक्सपर्ट की मानें, तो दोनों के सेवन के अपने-अपने हेल्थ बेनिफीट और अपने-अपने नुकसान हैं. हालांकि, इसके बाद भी कई लोगों के दिमाग में अक्सर यह सवाल चलता रहता है कि दोनों में से कौन ज्यादा फायदेमंद है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 9, 2023, 11:46 AM IST
  • कैफीन की होती है पर्याप्त मात्रा
  • मधुमेह का खतरा होता है कम
चाय या कॉफी किसमें छिपा है सेहत का राज, जानें दोनों में से कौन ज्यादा फायदेमंद

नई दिल्लीः हम सभी में से कई लोगों को चाय और कॉफी पीना बेहद पसंद होता है. वहीं, कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें या तो कॉफी या फिर केवल चाय पसंद आती है. एक्सपर्ट की मानें, तो दोनों के सेवन के अपने-अपने हेल्थ बेनिफीट और अपने-अपने नुकसान हैं. हालांकि, इसके बाद भी कई लोगों के दिमाग में अक्सर यह सवाल चलता रहता है कि दोनों में से कौन ज्यादा फायदेमंद है. अगर आप भी इस तरह की उलझन के दौर से गुजर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की हो सकती है. इस खबर में हम आपको दोनों के फायदे और नुकसान से अवगत कराने वाले हैं. 

कैफीन की होती है पर्याप्त मात्रा
एक्सपर्ट की मानें, तो कॉफी में कैफीन की पर्याप्त मात्रा होती है. इसके अलावा इसमें राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2),  नियासिन (विटामिन बी 3), मैग्नीशियम, पोटेशियम, विभिन्न फेनोलिक यौगिक और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे में ये पोषक तत्व हमारे शरीर को विभिन्न तरीकों से लाभ पहुंचा सकते हैं. 

मधुमेह का खतरा होता है कम 
कई एक्सपर्ट की राय है कि कॉफी के सेवन टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो सकता है. इसके अलावा यह चर्बी घटाने में भी फायदेमंद होती है. इन सब के अलावा कॉफी के सेवन से लिवर कैंसर का खतरा कम होता है. साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. हालांकि, एक्सपर्ट का मानना है कि कॉफी का सेवन एक निश्चित मात्रा में करना चाहिए. अन्यथा यह नुकसानदेह हो सकता है. 

इम्युनिटी होती है बूस्ट
वहीं, बात अगर चाय की करें, तो चाय पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. साथ ही सिरदर्द से राहत मिलता है. और तो और चाय हमारे हृदय के लिए भी फायदेमंद होता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है. हालांकि, डॉक्टर चाय का सेवन भी एक निश्चित मात्रा में करने की सलाह देते हैं. जरूरत से ज्यादा चाय का सेवन हमें कई तरह की बीमारियों की चपेट में ला सकता है. 

चाय या कॉफी कौन ज्यादा फायदेमंद
अब बात आती है कि चाय और कॉफी दोनों में कौन ज्यादा फायदेमंद है, दरअसल चाय और कॉफी दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं. ऐसे में यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आप दोनों में से किसका सेवन करना चाहते हैं. अगर आपको चाय पसंद है, तो चाय पिएं, कॉफी पसंद है तो कॉफी. लेकिन इस दौरान इस बात का ख्याल जरूर रखें की इनका सेवन निश्चित मात्रा में करना है. 

ये भी पढ़ेंः Papaya Leaf Juice: सर्दियों में आपसे दो फुट दूर चलेगी बीमारी, सुबह शाम सिर्फ आधा गिलास पी लें इस पत्ते का काढ़ा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़