बात करते-करते क्या आप भी भूल जाते हैं शब्द? धीरे-धीरे बन सकते हैं ब्रेन फॉग का शिकार

Brain Fog: कभी-कभी हम अपनी डेली लाइफ की कुछ चीजें ऐसे ही भूल जाते हैं. वैसे तो ऐसा होना आम बात है, लेकिन बार-बार इस तरह की भूल होना ब्रेन फॉग का संकेत हो सकता है. ये समस्या आपके जीवन को कई तरह से प्रभावित कर सकती है.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Nov 29, 2023, 09:23 PM IST
  • बार-बार चीजें भूलने पर होता है ब्रेन फॉग
  • ब्रेन फॉग से बचने के लिए खाएं हेल्दी फूड
बात करते-करते क्या आप भी भूल जाते हैं शब्द? धीरे-धीरे बन सकते हैं ब्रेन फॉग का शिकार

नई दिल्ली: Brain Fog: क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप किसी पार्टी में जाना हो या फिर कोई मीटिंग अटेंड करनी हो अचानक भूल गए हो? कभी-कभी चीजें भूलना वैसे तो सामान्य बात है, लेकिन लगातार ऐसा होना आपके लिए बड़ा अलार्म हो सकता है. बता दें कि छोटी-छोटी बातों को बाक-बार भूलना ब्रेन फॉग का संकेत हो सकता है. 

क्या होता है ब्रेन फॉग?
ब्रेन फॉग ऐसीा स्थिति है जिसमें हमारा ब्रेन बेहद ही धीमा काम करता है .इसमें हमें कुछ सोचने, सलमझने और फोकस करने में नॉर्मल से ज्यादा समय लगता है. ब्रेन फॉग की समस्या कई अन्य समस्याओं के कारण होती हैं. हमारा लाइफस्टाइल और हेल्थ कंडीशन भी इस बात पर काफी निर्भर रहता है. 

ब्रेन फॉग के कारण?  
अनहेल्दी डाइट 
अनहेल्दी डाइट के कारण हमें ब्रेन फॉग की समस्या हो सकती है. भोजन में जिंक, आयरन, विटामिन 12 जैसे कई विटामिन्स और मिनरल्स की कमी होने पर दिमाग की कार्यक्षमता पर बुरा आसर पड़ता है, जिसके चलते किसी भी काम में मन भी नहीं लगता है. इसके अलावा खाने में कार्बोहाइड्रेट की कमी होने पर भी ब्रेन फॉग की समस्या हो सकती है.  

हार्मोनल 
महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन हार्मेंस में बदलाव होने पर ब्रेन फॉग की शिकायत हो सकती है. कई मामलों में पीरियड्स, प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज जैसे कारणों से बार-बार भूलने की समस्या ज्यादा होती है.   

ब्रेन फॉग से बचाव 
ब्रेन फॉग से बचने के लिए नियमित 7-8 घंटे की नींद जरूर लें. वहीं चाय-कॉफी जैसी कैफीनयुक्त चीजों का सेवन भी करें और शराब-सिग्रेट का नशा भी न करें. इसके अलावा नियमित एक्सरसाइज करने के साथ हेल्दी खाना भी खाएं.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

 

ये भी पढ़ें- सर्दियों में सेहत के लिए वरदान हैं ये टेस्टी अचार, खाने का मजा भी होगा चौगुना 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़