नहीं बढ़ रही आपके बच्चे की कद-काठी? खिलाना शुरू कर दें ये 4 सब्जियां, जल्दी बढ़ जाएगी उनकी लंबाई

Vegetables That Increase Height in Children: वैसे तो व्यक्ति की कद-काठी उसके जेनेटिक्स पर निर्भर करती है, हालांकि कुछ सब्जियां आपकी हाइट बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 26, 2023, 08:30 PM IST
  • हाइट बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं हरी सब्जियां
  • पोषक तत्वों की कमी से कम होती है हाइट
नहीं बढ़ रही आपके बच्चे की कद-काठी? खिलाना शुरू कर दें ये 4 सब्जियां, जल्दी बढ़ जाएगी उनकी लंबाई

नई दिल्ली: Vegetables That Increase Height in Children: वैसे तो किसी भी व्यक्ति की लंबाई उसके जेनेटिक्स पर निर्भर करती है, हालांकि कभी-कभी कुछ पोषक तत्वों की कमी से भी आपकी कद आदर्श ऊंचाई तक भी नहीं पहुंच पाती है, लेकिन अच्छी बात ये है कि कुछ सब्जियां आपकी लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.  ये सब्जियां हार्मोन के उचित स्राव में मदद करती हैं, जिससे हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है. स्टाइलक्रेज की एक रिपोर्ट के मुताबिक 553 बच्चों पर किए गए एक रिसर्च में पाया गया कि फलों और सब्जियों का अधिक सेवन करने वाले लड़कों की तुलना में प्रीस्कूल स्तर पर ऊंचाई में 1.3cm और स्कूल प्रवेश स्तर पर 2.4cm की वृद्धि हुई.  

चलिए जानते हैं कि कौनसी सब्जियां आपके बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.   

मटर 
मटर में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन और कई तरह के मिनरल पाए जाते हैं, जो हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं. सर्दियों में आप अपने बच्चे को ये खिला सकते हैं. 

ब्रोकोली 
ब्रोकोली में खूब मात्रा में फाइबर, विटामिन और मिनरल पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

बींस 
शरीर की लंबाई बढ़ाने के लिए बींस भी बेहद फायदेमंद है. इसमें प्रोटीन होता है, जो इंसुलिन को बढ़ाने का काम भी करता है, जिससे आपके बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है.  

पत्ता गोभी 
पत्ता गोभी में काफी मात्रा में विटामिन, मिनरल और डाइटरी फाइबर शामिल होता है, जो बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप उन्हें पत्ता गोभी को उबालकर या फिर सलाद के रूप में खा सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Oil Free Snacks: बिना अफसोस शाम की चाय के साथ खाएं ये 5 ऑयल फ्री स्नैक्स, टेस्ट भी है लाजवाब 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़