Bathua Side Effects: सर्दियों में हद से ज्यादा साग खाना सेहत को पड़ सकता है भारी, होंगे ये बड़े नुकसान

Bathua Side Effects: सर्दियों में लोग हरी पत्तेदार सब्जियों का ज्यादा सेवन करते हैं. इस दौरान लोग पालक-बथुआ काफी खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बथुआ का ज्यादा सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है?   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 19, 2023, 03:53 PM IST
  • प्रेग्नेंसी में न खाएं बथुआ का साग
  • बेहद गर्म होती है बथुआ की तासीर
Bathua Side Effects: सर्दियों में हद से ज्यादा साग खाना सेहत को पड़ सकता है भारी, होंगे ये बड़े नुकसान

नई दिल्ली: Bathua Side Effects: सर्दियों में शरीर को हेल्दी रखने के लिए पालक, मेथी, बथुआ जैसे साग का काफी सेवन किया जाता है. आयरन, प्रोटीन और पोटिशयम समेत कई औषधीय गुणों से भरपूर ये साग शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. सर्दियों में बाजारों में काफी ज्यादा हरी सब्जियां मिलती है. जिसके चलते लोग इन्हें काफी मात्रा में खरीदकर खाते हैं. क्या आप जानते हैं कि बथुआ साग ज्यादा खाने से आपके शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है.  

ज्यादा बथुआ खाने के नुकसान  

डायरिया 
बथुआ में काफी मात्रा में ऑक्‍जेलिक एसिड और फाइबर पाया जाता है. इसके ज्यादा सेवन से आपको पेट में दर्द, कब्ज और डायरिया की शिकायत हो सकती है. इससे सेहत को काफी नुकसान हो सकता है. 

प्रेग्नेंसी 
प्रेग्नेंसी में बथुआ का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसकी तासीर बेहद गर्म होती है. अधिक बथुआ खाने से मिसकैरेज का खतरा हो सकता है. यह फर्टिलिटी को भी नुकसान पहुंचाता है. 

एलर्जी 
जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव है उन्हें भी बथुआ के सेवन से बचना चाहिए. इसे खाने से कई लोगों में स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है. 

कैल्शियम की कमी 
वैसे तो बथुआ शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन शरीर से कैल्शियम को सोख लेता है, जिससे आपको कैल्शियम की कमी हो सकती है.  

डाइजेशन 
बथुआ का ज्यादा सेवन करने से आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है. इसको अधिक खाने से आपको दस्त लग सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढे़ं- क्या वाकई काली बिल्ली का रास्ता काटना होता है अशुभ? जानें इसके पीछे की कहानी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़