Kadha Side Effects: सर्दियों में फिट रहने के लिए रोज पीते हैं 1 कप से ज्यादा काढ़ा? फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Kadha Side Effects: अगर आपको रोजाना काढ़ा पीने के बाद किसी परेशानी का एहसास होता है तो इसे तुरंत पीना बंद कर दें. इसके अलावा कभी भी 1 कप से ज्यादा काढ़े का सेवन बिल्कुल न करें.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 3, 2024, 01:31 PM IST
  • 1 कप से ज्यादा न पिएं काढ़ा
  • पेट को नुकसान पहुंचाता है काढ़ा
Kadha Side Effects: सर्दियों में फिट रहने के लिए रोज पीते हैं 1 कप से ज्यादा काढ़ा? फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

नई दिल्ली: Kadha Side Effects: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और इम्यूनिटी को जबूत बनाने के लिए काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है. ये हमें सर्दी-जुखाम समेत कई मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करता है, लेकिन अगर आप सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए कुछ ज्यादा मात्रा में काढ़ा का सेवन करते हैं तो इससे आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. विशेषज्ञों की मानें तो अगर आपको रोजाना काढ़ा पीने के बाद किसी परेशानी का एहसास होता है तो इसे तुरंत पीना बंद कर दें. इसके अलावा कभी भी 1 कप से ज्यादा काढ़े का सेवन बिल्कुल न करें. 

ज्यादा काढ़ा पानी के नुकसान 

लीवर 
अगर आप रोज काढ़ा पीते हैं तो इसे 1 कप से ज्यादा बिल्कुल न पिएं. नहीं तो आपको लीवर में इंफ्लेमेशन की समस्या हो सकती है. वहीं ज्यादा काढ़ा पीने से लीवर में ज्यादा बोझ पड़ता है, जिससे उसकी कार्यक्षमता प्रभावित होती है. ऐसे में आपको लीवर फेलियर की समस्या भी हो सकती है. 

बवासीर 
जिन लोगों को पाइल्स यानी बवासीर की समस्या है उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह लिए काढ़ा का सेवन नहीं करना चाहिए. बता दें कि काढ़े की तासीर गर्म होती है. इसका सेवन करने से स्टूल में जलन और खुजली की परेशानी बढ़ सकती है. 

किडनी 
अगर आप 2 साल तक नियमित काढ़ा का सेवन करते हैं तो इससे आपकी किडनी पर भी बुरा असर पड़ सकता है. दरअसल ज्यादा काढ़े का सेवन शरीर में सीने में जलन और पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है. समय रहते इसको ठीक न करने से किडनी डैमेज का खतरा बढ़ सकता है. 

पेट से जुड़ी परेशानी  
काढ़े में काफी मात्रा में अदरक और काली मिर्च का इस्तेमाल होता है. इन दोनों की ही तासीर गर्म होती है. ऐसे में ज्यादा काढ़ा पीने से आपको पेट में जलन, एसिडिटी, पेट फूलने और अपच की समस्या हो सकती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

यह भी पढ़ें- Tea Leaves Hacks: चाय बनाने के बाद आप भी फेंक देते हैं चायपत्ती? इन सिंपल हैक्स से होगी घर की सफाई 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़