सर्दियों में आटा गूथंने से पहले उसमें मिलाएं ये चीजें, रोटी बनेगी और भी ज्यादा हेल्दी

भारतीय खाने में सबसे ज्यादा रोटी का सेवन किया जाता है. सर्दियों में आप अपनी सादी रोटी को डिफरेंट टच देकर उसे और भी ज्यादा हेल्दी और टेस्टी बनाकर खा सकते हैं. इसके लिए आटा गूंथने से पहले इनमें मिलाएं ये चीजें. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 19, 2023, 06:11 PM IST
  • आटा गूंथने से पहले मिलाएं ये चीजें
  • रोटी बनाने से पहले उसमें डालें दाल
सर्दियों में आटा गूथंने से पहले उसमें मिलाएं ये चीजें, रोटी बनेगी और भी ज्यादा हेल्दी

नई दिल्ली: रोटी के बिना भारतीय खाना अधूरा लगता है. भारत के लगभग हर घर में नाश्ते और डिनर के लिए रोटी का सेवन किया जाता है. सेहत के लिहाज से भी यह काफी फायदेमंद मानी जाती है. फाइबर से भरपूर रोटी पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ ही शरीर को एनर्जी देने का काम करती है. सर्दियों में आप अपनी सादी रोटी को डिफरेंट टच देकर उसे और भी ज्यादा हेल्दी और टेस्टी बनाकर खा सकते हैं. इसके लिए आप रोटी बनाने से पहले उनमें ये चीजें डाल सकते हैं.  

सर्दियों में आटे में मिलाएं ये चीजें 

पालक 
पालक में काफी मात्रा में विटामिन, फोलेट, नियासिन और बीटा कैरोटिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. सब्जी के अलावा आप इसे पीसकर आटे में मिलाकर गूंथ सकते हैं. इसकी रोटी खाने में भी टेस्टी होती है. 

दूध 
आटे में दूध डालकर न सिर्फ रोटी मुलायम बनती है बल्कि ये हेल्थ को भी काफी फायदा पहुंचाती है. जिन लोगों को दूध पीना नहीं पसंद है वे कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए आंटे में दूध मिलाकर इसकी रोटी बना सकते हैं. 

चुकंदर 
बहुत से लोगों को चुकंदर का स्वाद बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है, हालांकि सेहत के लिए ये बेहद फायदेमंद होता है. ऐसे में आप चुकंदर को पीसकर इसे आटे में मिलाकर इसकी रोटियां बनाक रखा सकते हैं. 

गाजर 
आटे में गाजर का जूस या गाजर को कद्दूकस करके इसमें मिलाकर गूथें. इसकी रोटी न सिर्फ खाने में टेस्टी होती है बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. 

दाल 
दिन की बची हुई दाल को आप रात में आटे में गूंथ सकते हैं. इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, आयरन, विटामिन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.     

ये भी पढे़ं- सर्दियों में शरीर की इम्युनिटी बढ़ाएंगे ये जूस, पूरे विंटर वायरस संक्रमण से रहेंगे दूर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़