ग्रीन या ब्लैक नहीं लंबी उम्र के लिए ये टी है बेस्ट, स्किन भी बनी रहेगी जवां

Matcha Tea Benefits: माचा टी ग्रीन टी का ही पिसा हुआ और प्रोसेस किया गया पाउडर होता है. यह चाय आपकी सेहत और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है. शररी की इन परेशानियों को दूर करने के लिए माचा टी लाभदायक है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 14, 2023, 02:26 PM IST
  • ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है माचा टी
  • माचा टी पीने से दूर होता है तनाव
ग्रीन या ब्लैक नहीं लंबी उम्र के लिए ये टी है बेस्ट, स्किन भी बनी रहेगी जवां

नई दिल्ली: Matcha Tea Benefits: वैसे तो आप घर पर आप मिल्क टी, ग्रीन टी, ब्लैक टी और कई तरह की चाय का सेवन करते होंगे. वहीं आजकल बाजार में भी माचा टी नाम की एक नई तरह की चाय सामने आई है. माचा टी ग्रीन टी का ही पिसा हुआ और प्रोसेस किया गया पाउडर होता है. यह जापान में काफी मात्रा में पाया जाता है. ग्रीन टी के अलावा यह पाउडर स्किन केयर प्रोडक्ट्स और आइसक्रीम बनाने में भी किया जाता है. एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर माचा टी स्किन समेत शरीर की इन परेशानियों को दूर करने में मदद करती है. 

माचा टी के फायदे  

कोलेस्ट्रोल 
शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर माचा टी का सेवन फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद पॉलिफिनॉल नाम का एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

तनाव 
माचा टी में थियानिन और आर्गिनिन नाम के तत्व पाए जाते हैं, जो तनाव कम करने में मदद करते हैं. इसके सेवन से दिमाग को शांति मिलती है. 

वेट लॉस 
एक रिसर्च के मुताबिक लगातार तीन महीने तक माचा टी का सेवन करने से शरीर के फैट को तोड़ने का काम करती है. इसकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं. 

इम्युनिटी 
फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर माचा ची शरीर की इम्युनिटी को भी मजबूत बनाने का काम करती है. इससे शरीर को काफी एनर्जी मिलती है. 

ड्राई स्किन 
ड्राई स्किन के लिए भी माचा टी बेहद फायदेमंद होती है. इसके सेवन से त्वचा में मौजूद ड्राईनेस दूर होती है. इससे ड्राईनेस से होने वाली फ्लेकीनेस भी आसानी से हट जाती है.  

ध्यान रखें 
माचा टी का ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है. दिनभर में इसे 2 बार से ज्यादा न पिएं. वहीं गर्भवती और स्तनपान करानेवाली महिलाओं को विशेषज्ञ या डॉक्टर की सलाह के बाद ही माचा टी का सेवन करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- 10 बार कंघी करने पर भी नहीं टूटेगा एक भी बाल, बस डाइट में शामिल करें ये चीजें 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़