सर्दियों में चीनी की जगह पिएं गुड़ वाली चाय, पास भी नहीं फटकेगी कोई बीमारी

Jaggery Tea Benefits: आपने अक्सर घर के बड़े बुजुर्गों को चीनी की जगह गुड़ वाली चाय पीते देखे होगा. उनका मानना होता है कि चीनी के मुकाबले गुड़ वाली चाय सेहत को ज्यादा फायदा पहुंचाती है. इस आर्टिकल के जरिए हम भी आज आपको गुड़ वाली चाय के कई फायदे बताने वाले हैं.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Nov 29, 2023, 08:37 PM IST
  • इम्युनिटी मजबूत करती है गुड़ वाली चाय
  • एनीमिया होने पर जरूर पिएं गुड़ वाली चाय
सर्दियों में चीनी की जगह पिएं गुड़ वाली चाय, पास भी नहीं फटकेगी कोई बीमारी

नई दिल्ली: Jaggery Tea Benefits: आपने अक्सर घर के बड़े बुजुर्गों को चीनी की जगह गुड़ वाली चाय पीते देखे होगा. उनका मानना होता है कि चीनी के मुकाबले गुड़ वाली चाय सेहत को ज्यादा फायदा पहुंचाती है. सर्दियों में इस चाय का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है. बता दें कि गुड़ में कैल्शियम, कॉपर, जिंक और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. यह शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. 

सर्दियों में गुड़ की चाय पीने के फायदे 

इम्युनिटी 
सर्दियां आते ही ठंडी हवाएं और मौसम में आए बदलाव के कारण कई लोग बीमार पड़ने लगते हैं. ऐसे में गुड़ वाली चाय पीने से शरीर की इम्युनिटी बूस्ट होती है, जिससे आप कई तरह के इंफेक्शन और बीमार पड़ने से बच सकते हैं. 

वेट लॉस 
गुड़ की चाय शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने का काम करती है. इसके सेवन से आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. शरीर में मौजूद एक्सट्रा कैलोरी को कम करता है. 

डाइजेशन 
सर्दियों में लगातार गुड़ वाली चाय पीने से डाइजेशन ठीक रहता है. इसके सेवन से कब्ज समेत पेट से जुड़ी कई परेशानियां दूर होती है. 

एनीमिया 
शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने या इसे बनाए रखने के लिए भी आप गुड़ की चाय का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से एनीमिया की  समस्या भी नहीं होती है. 

जोड़ों का दर्द 
विटामिन से भरपूर गुड़ की चाय जोड़ों और हड्डियों के दर्द को भी कम करने में मदद करती है. इसके सेवन से हड्डियों के सख्त होने की समस्या भी दूर होती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

 

ये भी पढ़ें- सर्दियों में सेहत के लिए वरदान हैं ये टेस्टी अचार, खाने का मजा भी होगा चौगुना 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़