कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट, जिससे बुढ़ापे तक रहेंगे हेल्दी

Health Tips: स्वस्थ जीवन के लिए संतुलित भोजन जरूरी होता है. यह बात हर कोई जानता है, लेकिन संतुलित भोजन किसे कहते हैं? इस सवाल का जवाब हर किसी के पास नहीं होता है. वैसे तो हर इंसान यही चाहता है कि उसकी सेहत हमेशा अच्छी रहे. अच्छी सेहत के लिए बैलेंस डाइट की जरूरत होती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 23, 2022, 06:18 AM IST
  • शरीर को पोषण देने वाले आहार खाएं
  • थाली में फल-सब्जी, दूध को करें शामिल
कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट, जिससे बुढ़ापे तक रहेंगे हेल्दी

नई दिल्लीः Health Tips: स्वस्थ जीवन के लिए संतुलित भोजन जरूरी होता है. यह बात हर कोई जानता है, लेकिन संतुलित भोजन किसे कहते हैं? इस सवाल का जवाब हर किसी के पास नहीं होता है. वैसे तो हर इंसान यही चाहता है कि उसकी सेहत हमेशा अच्छी रहे. अच्छी सेहत के लिए बैलेंस डाइट की जरूरत होती है.

शरीर को पोषण देने वाले आहार लें
आहार ऐसा होना चाहिए, जो शरीर को पोषण देने के साथ विकास में भी सहायक हो. नियमित भोजन में ऐसे पोषक तत्व होने चाहिए, जो शरीर को रोगों से लड़ने लायक बनाएं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के टिप्स हम सभी पढ़ते हैं, सभी यह सलाह देते हैं कि डेली लाइफ में बैलेंस डाइट जरूरी है. कुछ लोग बैलेंस डाइट चार्ट भी बनाते हैं.

संतुलित आहार क्या है ?
जब संतुलित आहार की बात होती है तो रोजाना के भोजन में शामिल पोषक तत्वों की बात हो रही होती है. डेली डाइट में सभी प्रकार के पोषक तत्वों का शामिल होना बेहद जरूरी होता है. कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट जैसे कुछ उदाहरणों से हम समझते हैं कि शरीर के लिए सभी जरूरी हैं. जब संतुलित भोजन की बात होती हैं, तो कौन-कौन से पोषक तत्व कितनी मात्रा में चाहिए यह जानना जरूरी होता है.

थाली में फल-सब्जी, दूध को करें शामिल
जिस डाइट में सभी पोषक तत्व जरूरी मात्रा में शामिल हों उसे बैलेंस डाइट या संतुलित आहार कहा जाता है. संतुलित आहार में फल, सब्जी, दूध, अनाज और अन्य खाद्य सामग्रियों को शामिल किया जा सकता है.

अगर आप संतुलित डाइट लेंगे तो यह आपको बुढ़ापे तक स्वस्थ रखेगी और आप रोगों से भी दूर रहेंगे. मौसमी सब्जियां और फलों को अपनी डाइट में शामिल करें.

यह भी पढ़ें: अगर आप भी इस वक्त करते हैं आम का सेवन तो फायदा कम, नुकसान ज्यादा होगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़