सर्दियों में ऐसी होनी चाहिए गर्भवती महिलाओं की डाइट, जच्चा और बच्चा दोनों रहेंगे हेल्दी

Pregnancy Diet For Winter Season: वैसे तो गर्भवती महिलाओं को हर मौसम में अपना बेहद ख्याल रखना होता है, लेकिन सर्दियों में हमारा स्वास्थ्य अधिक संवेदनशील हो जाता है. ऐसे में इसे हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का जरूर सेवन करना चाहिए.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 12, 2023, 03:59 PM IST
  • प्रेग्नेंसी में शरीर को जरू रखें हाइड्रेटेड
  • इम्युनिटी मजबूत रखने के लिए खाएं दही
सर्दियों में ऐसी होनी चाहिए गर्भवती महिलाओं की डाइट, जच्चा और बच्चा दोनों रहेंगे हेल्दी

नई दिल्ली: Pregnancy Diet For Winter Season: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में कई तरह के शारीरिक और हार्मोनल परिवर्तन आते हैं. इस दौरान हेल्थ को लेकर काफ सतर्क रहना पड़ता है. वहीं सर्दियों की बात की जाए तो इस मौसम में हमारा शरीर अधिक संवेदनशील हो जाता है. इस दौरान सर्दी-जुखाम और बुखार जैसे कई वायरल संक्रमण शरीर को घेर सकते हैं. इससे निपटने के लिए शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाना बेहद जरूरी होता है. सर्दियों में शरीर को हेल्दी रखने और किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने के लिए गर्भवती महिलाएं अपनी डाइट में इन हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकती हैं. 

सर्दी में गर्भवती महिलाओं की डाइट 

कैल्शियम 
प्रेग्नेंसी में कैल्शियम युक्त डाइट जरूर लें. इससे आपकी हड्डियां मजबूत होंगी और गर्ब में पल रहे बच्चे का विकास भी अच्छे से होगा. इस मौसम में दही का सेवन भी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया शरीर को संक्रमण से बचाते हैं. 

आयोडीन
प्रेग्नेंसी में आयोडीन की कमी बच्चे के मानसिक विकास को बेहद प्रभावित कर सकती हैं. इसके लिए अपनी डाइट में अंडे और सीफूड को शामिल करें. वहीं खाने में नमक की मात्रा भी पर्याप्त रखें. 

फल-सब्जियां 
सर्दियों में गर्भवती महिलाओं को संतरा, सेब और केला समेत विटामिन C युक्त फलों का जरूर सेवन करना चाहिए. इससे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है. वहीं इस मौसम में मेथी, पालक और फूलगोभी समेत हरी सब्जियों का सेवन भी करना चाहिए.  

फाइबर फूड    
प्रेग्नेंसी में होने वाली कब्ज, मतली, उल्टी और अपच की समस्या से बचने के लिए फाइबर रिच फूड का सेवन भी करना चाहिए. इसके लिए आप मसूर, मटर, मूंगफली और बींस का सेवन कर सकते हैं.  

फोलिक एसिड 
गर्भावस्था में हरी मटर और छोले का सेवन करने से शरीर को फोलिक एसिड मिलता है. इससे बच्चे के लिए अच्छी गुणवत्ता वाला दूध बनाने में मदद मिलती है. 

पानी पिएं 
सर्दियों में गर्भवती महिलाओं के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए अच्छी मात्रा में पानी जरूर पिएं. इसके साथ ही आप नींबू पानी, छांछ और पल-सब्जियों का जूस भी पी सकते हैं.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढे़ं- हाई यूरिक एसिड को एक छटके में कंट्रोल करेंगे ये ड्राई फ्रूट्स, चुटकियों में कम होगा लेवल 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़