Health Tips: क्या आपको भी बार-बार लगती है भूख? जानें कंट्रोल करने के कारगर उपाय

हेल्थ टिप्स: क्या आपको दिनभर वक्त-बेवक्त, बार-बार भूख सताती है? अगर आपको भी ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो इसके लिए कई सारे कारगर उपाय हैं. जो भूख को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 6, 2022, 08:42 AM IST
  • बार-बार लगती है भूख?
  • तो ऐसे करें इसे कंट्रोल
Health Tips: क्या आपको भी बार-बार लगती है भूख? जानें कंट्रोल करने के कारगर उपाय

नई दिल्ली: Health Tips हेल्दी रहने के लिए हमेशा अच्छा खाना खाने की सिफारिश की जाती है. लेकिन यह देखने में आता है कि कुछ लोग भरपेट खाना खा लेते हैं, फिर भी उन्हें कुछ देर बाद भूख लगती है या फिर फूड क्रेविंग होती है. जिसे नियंत्रित करना काफी कठिन होता है. यह हंगर पैंग्स आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डालते हैं.

क्या आपको दिनभर वक्त-बेवक्त, बार-बार भूख सताती है? अगर आपको भी ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो इसके लिए कई सारे कारगर उपाय हैं. जो भूख को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेंगे.

आपको कुछ ऐसे ही आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो भूख को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेंगे.

1). पानी पिएं
पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए बेहद जरूरी है. हालांकि, आपको पानी को किसी अन्य पेय पदार्थ के साथ स्विच नहीं करना चाहिए. जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो यह आपको लंबे समय तक फुलर अहसास करवाता है. कई बार हमारा शरीर प्यास को भूख समझ लेता है, जिससे आपको अधिक भूख लगती है.

2). नाश्ता जरूर करें
कुछ लोग सुबह जल्दी में अपना नाश्ता स्किप कर देते हैं. लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए. जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको बार-बार भूख लगती है और कुछ अनहेल्दी खाने का मन करता है. इसलिए कभी भी अपने नाश्ते को स्किप ना करें.

3). प्रोटीन का सेवन करें
जब आप प्रोटीन रिच फूड खाते हैं तो यह आपको एनर्जी देने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है. साथ ही आपको लंबे समय तक फुलर अहसास कराता है, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है. शाकाहार पसंद करने वालों के लिए दही, छाछ, दूध, पनीर, मूंगफली, छोले और सब्जियों और दाल जैसे प्राकृतिक रूपों में प्रोटीन का सेवन करना अच्छा माना जाता है.

4). जरूर करें व्यायाम
कई अध्ययन यह बताते हैं कि नियमित रूप से व्यायाम करने से भूख बढ़ाने के बजाय उसे दबाने में मदद मिलती है. नियमित व्यायाम से भूख को नियंत्रित किया जा सकता है. इसलिए, खुद को एक्टिव रखें और नियमित रूप से व्यायाम करें.

5). चीनी का अधिक सेवन न करें
प्रोसेस्ड फूड के रूप में परिष्कृत चीनी के अत्यधिक सेवन से भूख बढ़ सकती है. जिससे आपको बार-बार हंगर पैंग्स होते हैं. इसलिए, शुगर का सेवन लिमिटेड करें. अगर आपको स्वीट क्रेविंग हो रही हैं, तो नेचुरल शुगर जैसे फल और गुड़ का विकल्प चुनें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Health Tips: 1990 के बाद पैदा हुए लोगों में कैंसर का खतरा बढ़ा, बचाव के लिए अपनाएं ये पांच उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़