सोने से पहले तकिए के नीचे रखें लहसुन की 1 कली, आराम से बीतेगी पूरी ठंडी

Putting Garlic Under Pillow: लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा यह सेहत के लिए भी बेहद अच्छा होता है. बता दें कि रोज रात सोते समय अगर आप अपने तकिए नीचे लहसुन की 1 कली रखते हैं तो इससे आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Nov 28, 2023, 05:36 PM IST
  • सोने से पहले तकिए नीचे रखें लहसुन की 1 कली
  • शरीर में जिंक की कमी को पूरा करता है लहसुन
सोने से पहले तकिए के नीचे रखें लहसुन की 1 कली, आराम से बीतेगी पूरी ठंडी

नई दिल्ली: Putting Garlic Under Pillow: लहसुन कई एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. सर्दियों में शरीर को फिट रखने के लिए इसका काफी इस्तेमाल किया जाता है. कई घरों में रात को सोते समय तकिए के नीचे लहसुन की 1 कली रखने की सलाह दी जाती है. बता दें कि यह एक बेहद ही पुरानी थेरेपी है, जिसके जरिए घर के बड़े-बुजुर्ग अपने बच्चों को सुलाने के लिए अपनाया करते थे. चलिए जानते हैं तकिए के नीचे लहसुन की 1 कली रखने के फायदे. 

बुखार 
लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. माना जाता है कि रोजाना सोते समय तकिए के नीचे इसकी 1 कली रखने से बुखार नहीं आता है.   

सर्दी 
सर्दियों में तकिए के नीचे लहसुन की 1 कली रखने से सर्दी-जुखाम भी नहीं लगता है. इससे इंफेक्शन का खतरा कम होता है. 

ब्लड प्रेशर 
लहसुन में काफी मात्रा में सल्फर होता है. सोनो से पहले इसे तकिए के नीचे रखने से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है. 

जिंक 
सर्दियों में शरीर में अक्सर जिंक की कमी हो जाती है. ऐसे में तकिए के नीचे लहसुन की 1 कली रखने से शरीर को काफी फायदा मिलता है. 

अनिद्रा
जिन लोगों को अक्सर रात के समय नींद आने में परेशानी होती है वे भी तकिए के नीचे लहसुन की 1 कली रखकर सो सकते हैं.  

शांति 
तकिये की नीचे लहसुन की 1 कली रखने से इसमें आने वाली जिंक की खुशबू हमारे दिमाग को शांत रखने का काम करती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- ठंडियों में सिकुड़ी मसल्स को मजबूत बनाएगा उबला अंडा, जरूर करें सेवन 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़