Drinking Water: सुबह उठते ही पिएं 1 गिलास पानी, सेहत, स्किन और बालों पर दिखेंगे ये 5 जादुई असर

Benefits Of Drinking Water In Empty Stomach: सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इससे आपके बालों को भी मजबूती मिल सकती है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 31, 2023, 07:15 PM IST
  • हेल्दी रहने के लिए रोज पिएं बासी मुंह पानी
  • बासी मुंह पानी पीने से अच्छी होती है स्किन
Drinking Water: सुबह उठते ही पिएं 1 गिलास पानी, सेहत, स्किन और बालों पर दिखेंगे ये 5 जादुई असर

नई दिल्ली: Benefits Of Drinking Water In Empty Stomach: हेल्दी रहने के लिए खाने के साथ ही पानी पीना भी बेहद जरूरी है. आपकी हेल्थ इस पर भी काफी निर्भर करती है कि आप कब और कितना पानी पीते हैं. बता दें कि सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप बासी मुंह पानी पीते हैं तो इससे आपको ये बड़े फायदे मिल सकते हैं.  

खाली पेट पानी पीने के फायदे 

डाइजेशन 
सुबह खाली पेट पानी पीने से कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग समेत पाचन से जुड़ी परेशानी नहीं होती है. इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिंस भी बेहर निकल जाते हैं. 

मेटाबॉलिज्म 
रोजाना खाली पेट पानी पीने से मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है. इससे आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं और आपका वेट भी कंट्रोल में रहेगा. 

स्किन 
खाली पेट पानी पीने से शरीर डिटॉक्सीफाई होता है और सारे टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं. शरीर से टॉक्सिंस निकलने पर चेहरे से पिंपल्स और झुर्रियां हटती हैं. इससे स्किन ग्लो करती है और त्वचा भी हेल्दी भी रहती है. 

बालों में चमक 
रोजाना सुबह बासी मुंह पानी पीने से हमारे बाल भी हेल्दी रहते हैं. इससे बालों में चमक आती है और बाल मजबूत होते हैं. दरअसल सुबह पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है, जिससे बाल हेल्दी रहते हैं. 

किडनी 
बासी मुंह पानी पीने से किडनी को भी काफी फायदा पहुंचता है. इससे किडनी अच्छे से फंक्शन करती है. वहीं जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या है उन्हें भी बासी मुंह पानी पीने से फायदा मिल सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- Elemental Diet: वजन घटाने के साथ ही स्वास्थय को भी बेहतर करती है ये डाइट, जानें क्या है एलिमेंटल डाइट के फायदे 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़